Advertisement

मसूद अजहर की मौत की अटकलों पर पाक मीडिया का दावा, 'जिंदा है जैश सरगना'

भारत का वांछित आतंकवादी और जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर की मौत की खबरों को लेकर किए जा रहे कई तरह...
मसूद अजहर की मौत की अटकलों पर पाक मीडिया का दावा, 'जिंदा है जैश सरगना'

भारत का वांछित आतंकवादी और जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर की मौत की खबरों को लेकर किए जा रहे कई तरह दावों के बीच अब पाकिस्तान की मीडिया ने कहा कि ‘जैश सरगना' जिंदा है। पाकिस्तानी मीडिया ने अजहर के परिवार के करीबी सूत्रों के हवाले से यह बात कही है। सोशल मीडिया पर लगातार मसूद अजहर की पाकिस्तान में मौत के बारे में खबरें चल रही हैं। इन खबरों में कहा जा रहा है कि मसूद की मौत लीवर कैंसर से हुई है।

मसूद अजहर की मौत का खंडन करते हुए पाकिस्तानी चैनल जियो उर्दू न्यूज ने कहा है कि अजहर जिंदा है। हालांकि, चैनल ने उसके स्वास्थ्य के बारे में कोई अन्य जानकारी नहीं दी है। वहीं, जैश सरगना मसूद अजहर की पाकिस्तान में मौत के बारे में सोशल मीडिया पर चल रही खबरों के बारे में खुफिया एजेंसियां पता लगाने की कोशिश कर रही हैं। अधिकारियों ने कहा कि उन्हें इसके अलावा कोई जानकारी नहीं है कि अजहर का सेना के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है उसके गुर्दे खराब हो चुके हैं।

'जिंदा है जैश सरगना'

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, मसूद अजहर के परिवार के करीबी अज्ञात सूत्रों का हवाला देते हुए चैनल ने कहा कि अजहर जिंदा है। उसके स्वास्थ्य के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई। अजहर के बारे में पाकिस्तानी सरकार ने कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। वहीं, संघीय सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने अजहर की मौत के दावों वाली मीडिया रिपोर्टों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने न्यूज़ एजेंसी से कहा, 'मुझे इस समय कुछ भी मालूम नहीं है।

जांच में जुटी खुफिया एजेंसियां

पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमले की जिम्मेदारी लेने वाले आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के चीफ मसूद अजहर की मौत को लेकर रविवार से अटकलें चल रही हैं। सोशल मीडिया पर भी इससे जुड़ी खबरें वायरल हैं। ऐसे में अब देश की खुफिया एजेंसियां भी इन रिपोर्ट्स की जांच में जुट गई हैं। अधिकारियों ने बताया कि उन्हें अब तक सिर्फ यह पता है कि किडनी फेल हो जाने के कारण मसूद का आर्मी अस्पताल में इलाज चल रहा है।

नहीं हुई अजहर की मौत की पुष्टि: अधिकारी 

अधिकारियों के अनुसार सोशल मीडिया पर आज व्यापक रूप से इस तरह की खबरें चल रही हैं कि अजहर की मौत हो चुकी है, लेकिन अभी तक इस बारे में कोई पुष्टि नहीं हुई है। इस बीच, राजधानी दिल्ली में खुफिया एजेंसियां मसूद अजहर की पाकिस्तान में मौत के बारे में सोशल मीडिया पर चल रही खबरों के बारे में पता लगाने की कोशिश कर रही हैं। भारतीय अधिकारियों ने कहा कि उन्हें इसके अलावा कोई जानकारी नहीं है कि अजहर का सेना के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है। उसके गुर्दे खराब हो चुके हैं।

मसूद अजहर की मौत को लेकर चल रहे हैं ये दावे

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना की 2 मार्च को लीवर कैंसर से मौत हो गई है। हालांकि अपुष्ट खबरों में यह भी कहा जा रहा है कि वह भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक में ढेर हुआ है। दावा है कि अटैक में मसूद अजहर गंभीर रूप से जख्मी हो गया था, जिसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई। हालांकि इन रिपोर्ट्स की अब तक कहीं से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

अजहर ने 2000 में बनाया था जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में बहावलपुर के रहने वाले अजहर ने 2000 में जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन बनाया था। वर्ष 1999 में तत्कालीन राजग सरकार ने इंडियन एयरलाइन्स के अपहृत विमान आईसी-814 को छुड़ाने के बदलने अजहर को छोड़ दिया था।

अजहर पर ये हैं आरोप

50 साल के अजहर पर 2001 के संसद हमले की साजिश रचने का, जम्मू कश्मीर विधानसभा पर आत्मघाती हमले और पठानकोट वायु सेना केंद्र तथा पुलवामा आतंकी हमले की साजिश रचने के भी आरोप हैं। पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों के शहीद होने के बाद वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के आतंकी शिविरों को निशाना बनाया था। सरकार ने आतंकी शिविरों को तबाह करने का दावा करते हुए बड़ी सफलता मिलने की बात कही थी।

पाक विदेश मंत्री ने अजहर के पाकिस्तान में होने का किया था दावा

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सीएनएन को दिए इंटरव्यू में कहा था कि जैश प्रमुख अजहर पाकिस्तान में है और उसकी सेहत बहुत खराब है। लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि अगर भारत ठोस सबूत पेश करे तो पाक सरकार उसके खिलाफ कार्रवाई कर सकती है। कुरैशी ने कहा था, 'वह मेरी जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान में है। वह इतना बीमार है कि अपने घर से नहीं निकल सकता।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad