Advertisement

ब्रिक्स फोरम में बोले पीएम मोदी, 2025 तक भारत के डिजिटल क्षेत्रों का मूल्य 1 ट्रिलियन डॉलर वैल्यूएशन को पार करेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ब्रिक्स बिजनेस फोरम में कहा कि इसकी स्थापना इस उद्देश्य से...
ब्रिक्स फोरम में बोले पीएम मोदी, 2025 तक भारत के डिजिटल क्षेत्रों का मूल्य 1 ट्रिलियन डॉलर वैल्यूएशन को पार करेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ब्रिक्स बिजनेस फोरम में कहा कि इसकी स्थापना इस उद्देश्य से की गई थी कि यह समूह उभरती अर्थव्यवस्थाएं ग्लोबल ग्रोथ के इंजन के रूप में काम करेंगे। आज जब पूरी दुनिया पोस्ट कोविड रिकवरी पर फोकस कर रही है, ब्रिक्स देशों की भूमिका बहुत अहम हो गई है।

वीडियो संदेश के माध्यम से 'ब्रिक्स व्यापार मंच' के उद्घाटन समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ब्रिक्स की स्थापना इस विश्वास से हुई थी कि इमर्जिंग इकोनॉमिक्स का ये समूह वैश्विक ग्रोथ के इंजन के रूप में उभर सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज जब पूरा देश पोस्ट कोविड रिकवरी पर फोकस कर रहा है तब ब्रिक्स देशों की भूमिका एक बार फिर बहुत महत्वपूर्ण रहेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि न्यू इंडिया में हर सेक्टर में ट्रांसफॉर्मेटिव बदलाव हो रहे हैं। आज मैं आपका ध्यान चार प्रमुख पहलुओं पर केंद्रित करना चाहता हूं। पहला भारत की वर्तमान इकोनॉमिक रिकवरी का एक प्रमुख स्तंभ टेक्नोलॉजी लेड ग्रोथ है। हम हर सेक्टर में इनोवेशन को सपोर्ट कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि हमने स्पेस, ब्लू इकोनॉमी, ग्रीन हाइड्रोजन, ड्रोन्स, जियो स्पेशल, डेटा जैसे कई क्षेत्रों में इनोवेशन फ्रेंडली पॉलिसी बनाई है। आज भारत में इनोवेशन के लिए विश्व के लिए सबसे उत्तम इको सिस्टम है जो भारतीय स्टार्टअप की बढ़ती संख्या में दिखता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि महामारी से उत्पन्न आर्थिक समस्याओं से निपटने के लिए हमने भारत में रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म का मंत्र अपनाया और इस अपरोच के परिणाम भारतीय अर्थव्यवस्था की परफॉर्मेंस से स्पष्ट है। इस साल हम 7.5% ग्रोथ की आशा कर रहे हैं जो हमें फास्टेस्ट ग्रोइंग मेजर इकोनॉमी बनाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement