Home देश भारत रेलवे 12 मई से इन जगहों के लिए चलाएगी 15 जोड़ी ट्रेनें, आज से शुरू होगी बुकिंग

रेलवे 12 मई से इन जगहों के लिए चलाएगी 15 जोड़ी ट्रेनें, आज से शुरू होगी बुकिंग

आउटलुक टीम - MAY 10 , 2020
रेलवे 12 मई से इन जगहों के लिए चलाएगी 15 जोड़ी ट्रेनें, आज से शुरू होगी बुकिंग
रेलवे 12 मई से इन जगहों के लिए चलाएगी 15 जोड़ी ट्रेनें, कल से शुरू होगी बुकिंग
File Photo
आउटलुक टीम

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 17 मई तक लागू देशव्यापी लॉकडाउन के बीच रेलवे ने 12 मई से ही ट्रेन चलाने का फैसला किया है। इस बाबत रेलवे चरणबद्ध तरीके से सेवाएं शुरू करने की योजना पर काम कर रही है। भारतीय रेल की योजना के मुताबिक धीरे-धीरे ट्रेनों के संचालन को शुरू किया जाएगा।

इस दौरान 15 जोड़ी ट्रेनें नई दिल्ली स्टेशन से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए चलाई जाएगी। 

बता दें, लॉकडाउन की वजह से सभी यात्री ट्रेनों का संचालन बीते 25 मार्च से स्थगित है।

IRCTC की वेबसाइट पर 11 मई शाम बजे शुरू होगी बुकिंग

इन ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई की शाम बजे शुरू होगी और यह बुकिंग सिर्फ IRCTC की वेबसाइट पर ही उपलब्ध होगी। इन ट्रेनों में सिर्फ ऐसी कोच ही उपलब्ध होंगे और किराया राजधानी ट्रेन के समतुल्य होगा। रेलवे के मुताबिक स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और प्लेटफॉर्म टिकट सहित कोई भी टिकट स्टेशन से जारी नहीं किया जाएगा। 

सिर्फ कंफर्म टिकट वाले यात्री ही जा पाएंगे

इस दौरान सिर्फ वैध कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। यात्रियों को प्रवेश के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य होगा और एंट्री के समय स्क्रीनिंग प्रक्रिया से भी गुजरना होगा।

20 हजार कोच कोविड केयर के लिए आरक्षित 

इसके बाद रेलवे कुछ अन्य मार्गों पर भी विशेष ट्रेनें संचालित करेगी। हालांकि, यह योजना कोचों की उपलब्धता पर निर्भर करेगा। इस वक्त कोविड-19 के लिए 20 हजार कोचों को केयर सेंटर के रूप में आरक्ष‍ित किया गया है। वहीं, फंसे हुए श्रमिकों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के ले प्रतिदन 300 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाने के लिए भी पर्याप्त संख्या में कोच रिजर्व किए गए हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से