Home देश भारत स्वतंत्रता दिवस पर विंग कमांडर अभिनंदन वीर चक्र से होंगे सम्मानित

स्वतंत्रता दिवस पर विंग कमांडर अभिनंदन वीर चक्र से होंगे सम्मानित

आउटलुक टीम - AUG 14 , 2019
स्वतंत्रता दिवस पर विंग कमांडर अभिनंदन वीर चक्र से होंगे सम्मानित
स्वतंत्रता दिवस पर विंग कमांडर अभिनंदन वीर चक्र से होंगे सम्मानित
आउटलुक टीम

भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा। वहीं स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी अग्रवाल को युद्ध सेवा पदक से नवाजा जाएगा। वीर चक्र युद्धकाल में अदम्य साहस के लिए दिया जाने वाला तीसरा सबसे बड़ा सैन्य सम्मान है। पहले नंबर पर परमवीर चक्र और दूसरे पर महावीर चक्र हैं।

अभिनंदन ने 27 फरवरी को मिग-21 बाइसन से पाकिस्तान के एफ-16 विमानों का पीछा करने के बाद एक विमान मार गिराया था। बाद में उनका विमान एक मिसाइल का निशाना बन गया जिसके नष्ट होने से पहले ही वे विमान से सुरक्षित निकल गए थे और उसके बाद पीओके में फंस गए थे। हालांकि पाकिस्तान को अभिनंदन वर्तमान को छोड़ना पड़ा था। पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने अभिनंदन को गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन लगभग 60 घंटों के बाद ही उन्हें वाघा बॉर्डर पर भारत को वापस कर दिया था।

वीरता पुरस्कार 2019 सूची

सिपाही प्रकाश जाधव- कीर्ति चक्र - नवंबर 2018 में कुलगाम में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में शहीद

सीआरपीएफ कमांडेंट हर्षपाल सिंह- कीर्ति चक्र

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान- वीर चक्र

मिन्टी अग्रवाल- युद्ध सेवा मेडल

बालाकोट एयरस्ट्राइक करने वाले पांच पायलटों को मिलेगा वायुसेना मेडल

पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों के कैंप को तबाह करने वाले वायुसेना के पायलटों को सम्मानित किया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विंग कमांडर अमित रंजन, स्क्वॉर्डन लीडर राहुल बसोया, पंकज भुजडे, बीकेएन रेड्डी, शशांक सिंह को वायु सेना पदक (वीरता) दिया जाएगा।

अभिनंदन अब जल्द ही भर सकेंगे उड़ान

वहीं, भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन ने हाल ही में मेडिकल टेस्ट पास कर लिया है। इसके साथ ही अभिनंदन अब जल्द ही उड़ान भर सकेंगे। पायलट की फिटनेस की जांचने वाली संस्था बेंगलुरु स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन ने विंग कमांडर अभिनंदन को उड़ान भरने के लिए फिट घोषित किया।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ कागजी कार्रवाई बाकी है। इसके पूरा होने के बाद अभिनंदन को एक कोर्स करना पड़ेगा। क्योंकि उन्होंने काफी दिन से उड़ान नहीं भरी है। कोर्स के पूरा होते ही अभिनंदन एक बार फिर से उड़ान भर सकेंगे। विंग कमांडर अभिनंदन पहले श्रीनगर-एयरबेस में तैनात थे। लेकिन  सुरक्षा खतरे के कारण उन्हें घाटी से दूर ले जाया गया था और अब वह राजस्थान में फ्रंटलाइन एयरबेस में तैनात हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से