Home देश भारत भारत-अमेरिका के बीच बीका समझौते पर सहमति, आज होंगे हस्ताक्षर

भारत-अमेरिका के बीच बीका समझौते पर सहमति, आज होंगे हस्ताक्षर

आउटलुक टीम - OCT 26 , 2020
भारत-अमेरिका के बीच बीका समझौते पर सहमति, आज होंगे हस्ताक्षर
भारत-अमेरिका के बीच बीका समझौते पर सहमति, कल होंगे हस्ताक्षर
आउटलुक टीम

भारत और अमेरिका के बीच रक्षा संबंधों को नयी ऊंचाई पर ले जाने वाले बेसिक एक्सचेंज एंड कोपरेशन एग्रीमेंट (बीका) समझौते पर अंतिम सहमति बन गई है और मंगलवार को यानी आज इस पर हस्ताक्षर किये जाने की पूरी संभावना है।

भारत और अमेरिका के बीच तीसरे मंत्री स्तरीय टू प्लस टू संवाद में हिस्सा लेने यहां आये अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बीच आज हुई शिष्टमंडल स्तर की द्विपक्षीय बातचीत में इस समझौते पर अंतिम सहमति बनी। दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों और विदेश मंत्रियों के बीच मंगलवार को होने वाले टू प्लस टू मंत्री स्तरीय संवाद के दौरान इस पर हस्ताक्षर किये जायेंगे।

द्विपक्षीय बातचीत के बाद रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी वक्तव्य में कहा गया है कि दोनों मंत्रियों ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि बीका समझौते पर इस यात्रा के दौरान हस्ताक्षर किये जायेंगे। इससे दोनों देशों की सशस्त्र सेनाएं रक्षा संबंधी मामलों में सहयोग बढाने के लिए संपर्क को और घनिष्ठ बनायेंगी।

इससे पहले राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा था, “भारत रक्षा मंत्री डा मार्क एस्पर की मेजबानी कर प्रसन्न है। आज की हमारी बातचीत फलदायी रही और इसका उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में रक्षा सहयोग को और मजबूत बनाना है। आज की बातचीत से भारत-अमेरिका रक्षा संबंधों तथा परस्पर सहयोग को नयी मजबूती मिलेगी। ”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से