Advertisement

पाकिस्तान के लिए वास्तविकता स्वीकार करने का समय: भारत

भारत ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान के लिए यह समय है कि वह जम्मू-कश्मीर की स्थिति में बदलाव की...
पाकिस्तान के लिए वास्तविकता स्वीकार करने का समय: भारत

भारत ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान के लिए यह समय है कि वह जम्मू-कश्मीर की स्थिति में बदलाव की वास्तविकता को स्वीकार करे। यह पूरी तरह से भारत का आंतरिक मामला है उसमें हस्तक्षेप करना बंद कर दे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, "यह पाकिस्तान के लिए वास्तविकता को स्वीकार करने (अनुच्छेद 370 को रद्द करने का फैसला) का समय है। पाक को किसी अन्य देश के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करना बंद करना चाहिए।"

पाक गुमराह करने में सफल नहीं होगा

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान कश्मीर के लिए विशेष दर्जे को रद्द करने से नाराज है। लेकिन यहां बड़े पैमाने पर विकास कार्य को जम्मू कश्मीर में लाने की योजना है, ऐसे में इस्लामाबाद "आतंकवाद को उकसाने या कश्मीर के लोगों को गुमराह करने में सफल नहीं होगा।"

यह हमारा आंतरिक मामला, पाक इसे समझे

उन्होंने जोर देकर कहा कि "जम्मू और कश्मीर से संबंधित सभी मसले एक आंतरिक मामला है, और भारत के संबंध में एक संप्रभु मामला है। हम चाहते हैं कि पाकिस्तान इसे समझे।"

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में चिंताजनक स्थिति की तस्वीर पेश करने की पाकिस्तान की कोशिश और इसे भारत के एक संप्रभु मामले से जोड़कर (अनुच्छेद 370 को रद्द करने के फैसले) वह कहीं भी सफल नहीं हुआ।"

हमें उम्मीद है कि पाक अपने निर्णय की समीक्षा करेगा

पाकिस्तान की ओर से भारतीय उच्चायुक्त को निष्कासित करने पर, व्यापार संबंधों के टूटने की उनकी घोषणा पर उन्होंने कहा, "हमें उम्मीद है कि वे निर्णय की समीक्षा करेंगे, और आशा करते हैं कि वे मुख्य मुद्दों पर ध्यान देंगे।"

रवीश कुमार  ने कहा कि ये निर्णय एकतरफा लिए गए हैं। ये निर्णय लेने से पहले पाकिस्तान की ओर से कोई बातचीत नहीं की गई।

कई विदेशी सरकारों और बहुपक्षीय संगठनों को दी है जानकारी

प्रवक्ता ने कहा कि मंत्रालय के साथ-साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कश्मीर पर भारत के कदमों के बारे में कई विदेशी सरकारों और बहुपक्षीय संगठनों को जानकारी दी है और उन्हें बताया है कि "वे एक संप्रभु क्षेत्राधिकार का गठन कर रहे हैं जो हमारे आंतरिक मामलों से संबंधित हैं।"

कश्मीर मुद्दे के अंतर्राष्ट्रीयकरण होने पर क्या करेगा भारत?

कश्मीर मुद्दे का अंतर्राष्ट्रीयकरण करने की पाकिस्तान की योजना पर एक सवाल पर उन्होंने कहा, "जब पाकिस्तान इसका अंतर्राष्ट्रीयकरण करने का फैसला करेगा, तो हम तय करेंगे कि क्या किया जाना है।" संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में इसे बढ़ाने की पाकिस्तान की योजना पर, उन्होंने कहा, "यूएनएससी पर हमारा दृष्टिकोण बहुत स्पष्ट है। अनुच्छेद 370 के संबंध में हमने जो कदम उठाए हैं, वे एक आंतरिक मामला है।"

उन्होंने कहा, "हमें लगता है कि जम्मू-कश्मीर के सर्वोत्तम हितों को ध्यान में रखते हुए कदम उठाए गए हैं।" उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की अपनी दृष्टि को स्पष्ट रूप से व्यक्त किया था।

उन्होंने "दुर्भाग्यपूर्ण" पाकिस्तान के सीमा पार समझौता एक्सप्रेस को स्थायी रूप से निलंबित करने के फैसले को भारत का इस्लामाबाद के फैसले के लिए खेदजनक बताते हुए कहा। उन्होंने कहा, "और यह पाकिस्तान के उसी नैरेटिव का हिस्सा है जिसमें वह बताना चाह रहा है कि संबंध खतरनाक स्थिति में पहुंच गए हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad