Advertisement

भारत ने पाक के साथ बातचीत के दावे को किया खारिज,कहा- इमरान खान से नहीं हुई कोई बातचीत

पाकिस्तान के साथ बातचीत के लिए सहमत होने के दावे को भारत ने गुरुवार को खारिज कर दिया है। भारत ने साफ...
भारत ने पाक के साथ बातचीत के दावे को किया खारिज,कहा- इमरान खान से नहीं हुई कोई बातचीत

पाकिस्तान के साथ बातचीत के लिए सहमत होने के दावे को भारत ने गुरुवार को खारिज कर दिया है। भारत ने साफ किया है कि हम अपने पड़ोसी देशो के साथ जिनमें पाकिस्तान भी शामिल है, सामान्य और सहयोगी रिश्ते चाहते हैं। लेकिन भारत ने पाकिस्तान से बातचीत के पाकिस्तान के दावे को सिरे से नकार दिया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, 'सामान्य राजनयिक प्रक्रिया के तौर पर भारत के पीएम और विदेश मंत्री ने पाकिस्तान के बधाई संदेश का जवाब दिया है। अपने संदेश में भारत ने अपने पड़ोसी देशों के साथ जिनमें पाकिस्तान भी शामिल है, सामान्य और सहयोगी रिश्तों को तरजीह देने की बात कही है।'

पाक मीडिया के दावे पर विदेश मंत्रालय का जवाब

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार उन सवालों का जवाब दे रहे थे, जिसमें दावा किया जा रहा था कि भारत ने पाकिस्तान के बधाई संदेश का क्या जवाब दिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने आगे कहा, 'पीएम नरेंद्र मोदी के संदेश का मूलबिंदु विश्वास, आतंकी विरोधी, हिंसा विरोधी रहा जबकि विदेश मंत्री एस जयशंकर के संदेश का सार आतंक और हिंसा मुक्त वातावरण के इर्द गिर्द रहा।'

पाकिस्तान मीडिया ने ये किया था दावा  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के बधाई संदेश का जवाब दिया था। जवाब में पीएम मोदी की ओर से लिखी गई चिट्ठी पर पाकिस्तानी मीडिया ने दावा किया कि भारत बातचीत के लिए तैयार हो गया। पाकिस्तानी मीडिया के दावे को अब भारत ने खारिज कर दिया है।

दरअसल पीएम मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तानी पीएम इमरान खान और विदेश मंत्री एमएम कुरैशी के बधाई संदेशों का जवाब दिया। इसमें भारत की ओर से कहा गया कि बातचीत तभी होगी, जब आतंकवाद मुक्त माहौल बनेगा। भारत अपने सभी पड़ोसी देशों से अच्छे संबंध चाहता है। अपने लोगों का विकास ही भारत की पहली प्राथमिकता है।

पुलवामा आतंकी हमले के बाद से ही दोनों देशों में तनाव बरकरार

बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद से ही तनाव बरकरार है। पुलवामा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ (CRPF) के 40 जवान शहीद हो गए थे। पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी। जिसके बाद पूरी दुनिया आतंकवाद के खिलाफ भारत के साथ खड़ी हो गई थी। भारत ने हर बार, हर एक मंच पर ये बात साफ की है कि बिना आतंकवाद को खत्म किए पाकिस्तान से कोई बातचीत नहीं हो सकती और भारत अब भी अपने इस कदम पर टिका हुआ है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad