Advertisement

अरुणाचल सेक्टर में चीन ने की थी घुसपैठ की हिमाकत, नहीं हुआ कोई नुकसान

चीन ने अरुणाचल सेक्टर में बीते हफ्ते घुसपैठ की कोशिश की, मगर भारत के जांबाज सैनिकों ने ड्रैगन के...
अरुणाचल सेक्टर में चीन ने की थी घुसपैठ की हिमाकत, नहीं हुआ कोई नुकसान

चीन ने अरुणाचल सेक्टर में बीते हफ्ते घुसपैठ की कोशिश की, मगर भारत के जांबाज सैनिकों ने ड्रैगन के मंसूबों पर पानी फेर दिया।

समाचार एजेंसी एएनआई ने रक्षा प्रतिष्ठान के सूत्र के हवाले से कजबर दी है कि पिछले हफ्ते अरुणाचल सेक्टर में भारत और चीन के सैनिकों के बीच आमना-सामना हुआ क्योंकि वास्तविक नियंत्रण रेखा की धारणा में अंतर है। हालांकि दोनों पक्षों के बीच बातचीत कुछ घंटों तक चली और मौजूदा प्रोटोकॉल के अनुसार इसे सुलझा लिया गया। इस दौरान कोई नुकसान नहीं हुआ।

रक्षा विभाग के सूत्रों ने बताया कि जब अरुणाचल सेक्टर में दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने आ गईं तो फिर इसके बाद दोनों पक्षों के बीच कुछ घंटों तक बातचीत चली और मौजूदा प्रोटोकॉल के मुताबिक इसे मामले को तुरंत सुलझा लिया गया। इस झड़प में भारतीय पक्ष को नुकसान नहीं हुआ है।

माना जा रहा है कि अरुणाचल प्रदेश के तवांग क्षेत्र में चीनी सेना भारतीय बंकरों को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से आए थे। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीनी सैनिकों की संख्या लगभग 200 थी। बता दें कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन इससे पहले भी इस तरह की कई बार हिमाकत कर चुका है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad