Home देश भारत पंजाब में कांग्रेस आधी सीटों पर उतारेगी नए चेहरे

पंजाब में कांग्रेस आधी सीटों पर उतारेगी नए चेहरे

हरीश मानव - MAR 24 , 2019
पंजाब में कांग्रेस आधी सीटों पर उतारेगी नए चेहरे
पंजाब में कांग्रेस आधी सीटों पर उतारेगी नए चेहरे

पंजाब में इस बार कांग्रेस लोकसभा चुनाव में नए चेहरों को आगे ला रही है। पंजाब में लोकसभा की 13 सीटों में से  करीब आधी  सीटों पर कांग्रेस नए उम्मीदवारों पर दाव खेलने जा रही है।

कांग्रेस नेतृत्व द्वारा पंजाब में पार्टी उम्मीदवारों का ऐलान 10 अप्रैल से पहले किए जाने के आसार नहीं हैं। परन्तु फिर भी ऐसी चर्चा चल रही है कि 10 से पहले स्क्रीनिंग कमेटी की एक और बैठक हो सकती है। पंजाब में 13 लोकसभा सीटों के लिए मतदान सबसे अंतिम चरण में 19 मई को होना है। पंजाब में उम्मीदवारों द्वारा नामांकन पत्र भरने का कार्य 22 अप्रैल को चुनावी नोटीफिकेशन जारी होते ही शुरू हो जाएगा जबकि नामांकन भरने की अंतिम तारीख 29 अप्रैल है। 

कांग्रेसी हलकों ने बताया कि पार्टी द्वारा होशियारपुर, फतेहगढ़ साहिब, फिरोजपुर, आनंदपुर साहिब, संगरूर के अलावा कुछ अन्य सीटों पर नए चेहरे आगे लाने बारे रणनीति बनाई गई है। इससे पंजाब का चुनावी मुकाबला काफी दिलचस्प बन जाएगा।कांग्रेसी सूत्रों ने बताया कि पंजाब के मुख्यमंत्री तथा पंजाब कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने यह निर्णय लिया है कि टिकटों का आबंटन करते समय सभी समुदायों के बीच संतुलन स्थापित किया जाए।  

पंजाब में कांग्रेस सरकार बनाने में शहरी व हिंदू समुदाय ने भी खुलकर कांग्रेस का साथ दिया था, इसलिए हिंदुओं तथा दलितों को पूरा प्रतिनिधित्व टिकट आबंटन में दिए जाने के आसार हैं।  हिंदू उम्मीदवारों में गुरदासपुर से प्रदेशाध्यक्ष सुनील जाखड़ का नाम तय है। श्री आनंदपुर साहिब लोकसभा सीट से मुनीष तिवारी का नाम आगे चल रहा है। हालांकि अभी पूर्व केंद्रीय मंत्री अम्बिका सोनी ने अपने मन की बात का खुलासा नहीं किया है परन्तु मुख्यमंत्री व प्रदेशाध्यक्ष का समर्थन मुनीष तिवारी के साथ बताया जा रहा है। इसी तरह से एक अन्य सीट पर हिंदू उम्मीदवार को उतारने बारे भी विचार चल रहा है। इन सीटों में फिरोजपुर की सीट भी शामिल है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से