Advertisement

मोदी पर कैसे करें अल्पसंख्यक भरोसा, ये घटनाएं कर रहीं ‘भयभीत’

प्रधानमंत्री के तौर पर अपनी दूसरी पारी शुरू करने जा रहे नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों अल्पसंख्यकों को...
मोदी पर कैसे करें अल्पसंख्यक भरोसा, ये घटनाएं कर रहीं ‘भयभीत’

प्रधानमंत्री के तौर पर अपनी दूसरी पारी शुरू करने जा रहे नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों अल्पसंख्यकों को लेकर बड़ा संदेश दिया। उन्होंने अपनी नई सरकार का लक्ष्य ‘सबका साथ-सबका विकास, सबका विश्वास’ बताया। मोदी ने संसद के सेंट्रल हॉल में एनडीए के सांसदों को संबोधित करते हुए कहा कि हिंदुस्तान को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए ‘हमें अल्पसंख्यकों सहित सभी का विश्वास जीतना है।’ लेकिन देश के विभन्न हिस्सों में अल्पसंख्यकों के विरूद्ध हुई हालिया घटनाओं ने कई गंभीर सवाल खड़े किए हैं। दिल्ली से सटे गुरुग्राम, बिहार के बेगुसराय और मध्य प्रदेश के सिवनी में पिछले दिनों ऐसे मामले आए जो पीएम मोदी के वादे को कमजोर करते नजर आ रहे हैं।

घटनाएं, जो कर रहीं भयभीत

-मध्य प्रदेश में गोमांस के शक में तीन की बेरहमी से पिटाई, जय श्री राम के नारे भी लगवाए

मध्य प्रदेश के सिवनी में कथित तौर पर गोमांस ले जाने के शक में गोरक्षकों द्वारा एक मुस्लिम महिला सहित तीन लोगों की बेरहमी से पिटाई की गई। यह घटना 22 मई की है लेकिन 24 मई को वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने इसका संज्ञान लिया। इस मामले में अब तक पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

वीडियो में गोरक्षक पीड़ितों से जबरन जय श्रीराम के नारे लगवाते देखे जा सकते हैं। वीडियो में साफतौर पर देखा जा सकता है कि इन कथित गोरक्षकों ने डंडों से युवकों की पिटाई की। इन गोरक्षकों ने एक-एक कर युवकों को पेड़ से बांधा और बेरहमी से इनकी पिटाई की।

-गुरुग्राम में युवक की टोपी उतारी, जय श्रीराम न बोलने पर की पिटाई

शनिवार को गुरुग्राम में पारंपरिक टोपी पहनने को लेकर 25 वर्षीय मुस्लिम युवक मोहम्मद बरकर आलम की चार अज्ञात लोगों ने कथित तौर पर पिटाई की साथ ही युवक को जबरन धार्मिक नारे लगाने के लिए भी मजबूर ‌‌किया गया।

मूलत: बिहार का रहने वाला आलम यहां के जैकब पुरा इलाके में रहता है। पुलिस में दी गयी शिकायत में आलम ने आरोप लगाया कि सदर बाजार मार्ग पर चार अज्ञात लोगों ने उसे रोका और पारंपरिक टोपी पहनने पर आपत्ति जतायी। उसने बताया कि आरोपियों ने उसे धमकी दी और कहा कि इस इलाके में इस तरह की टोपी पहनने की अनुमति नहीं है। आलम ने अपनी प्राथमिकी में कहा, ‘‘उन्होंने मेरी टोपी हटा दी और मुझे थप्पड़ मारे।

युवक का कहना है कि अज्ञात लोगों ने ‘भारत माता की जय’ का नारा लगाने को भी कहा।’’     उसने कहा, ‘‘मैंने उनके आदेश का पालन किया और ‘भारत माता की जय’ का नारा लगाया लेकिन उन्होंने मुझे ‘जय श्रीराम’ का उद्घोष करने के लिये कहा, जिसे करने से मैंने इनकार कर दिया। इस पर एक युवक ने सड़क किनारे पड़ी लाठी उठाई और बेरहमी से मुझे पीटना शुरू कर दिया। उन्होंने मेरे पैर और पीठ पर वार किया।’’        

 

बेगूसराय में मुस्लिम युवक का नाम पूछकर मारी गोली, कहा- तुम्हे तो पाकिस्तान में रहना चाहिए

बिहार के बेगूसराय एक फेरी वाले को सिर्फ इसलिए गोली मार दी गई है क्योंकि वह अल्पसंख्यक समुदाय से था। गोली मारने से पहले उससे कहा कि वह यहां क्या कर रहा है? उसे तो पाकिस्तान में रहना चाहिए था। घटना जिले के चेरिया-बरियारपुर के थाना क्षेत्र के कुभी गांव की है। हालांकि युवक की पीठ में गोली लगी और वह खतरे से बाहर है।

गोली के शिकार हुए युवक मोहम्मद कासिम ने कहा, ‘कुंभी गांव के पास राजीव यादव ने उसका नाम और धर्म पूछा और जैसे ही मैंने उसे अपना नाम मोहम्मद कासिम बताया वैसे ही उसने गाली गलौज करते हुए कहा कि तुम्हें तो पाकिस्तान में रहना चाहिए था और गोली पीठ में दाग दी।’ उन्होंने कहा, ‘हमलावर राजीव यादव नशे की हालत में था और जैसे ही उसने दूसरी गोली चलानी चाही तब उसे धक्का देकर मैं भाग गया।’

कासिम खंजाहानपुर पंचायत के वार्ड नंबर 11 के रहने वाले अगानू मियां के बेटे हैं। उन्हें कथित तौर पर गांव के ही राजीव कुमार ने रविवार की सुबह चेरिया-बरियारपुर पुलिस स्टेशन के तहत आने वाले कुंभी गांव में गोली मारी। डिटर्जेंट बेचने का काम करने वाले कासिम अपने कारोबार के सिलसिले में कुंभी गांव गए थे।  

मोदी का वादा- हमें विश्वास जीतना है

पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा था, “दुर्भाग्य से देश की माइनॉरिटी को उस छलावे में ऐसा भ्रमित और भयभीत रख गया है। उससे अच्छा होता कि माइनॉरिटी की शिक्षा, स्वास्थ्य की चिंता की जाती। 2019 में आपसे अपेक्षा करने आया हूं कि हमें इस छल को भी छेदना है। हमें विश्वास जीतना है।”

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad