Advertisement

आईआईटी से पीएचडी करने वाले छात्रों को मिलेगी 70 हजार रुपये की मासिक फेलोशिप

केवल कुमार शर्मा ने आईआईटी खड़गपुर के एक कार्यक्रम में कहा कि जिन छात्रों को वित्तीय कारणों से देश छोड़ना पड़ रहा था, हमें उम्मीद है कि अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अनुसंधान फेलोशिप के तहत मेधावी छात्र देश में ही रहकर अध्ययन कर पायेंगे।
आईआईटी से पीएचडी करने वाले छात्रों को मिलेगी 70 हजार रुपये की मासिक फेलोशिप

केंद्र सरकार अब आईआईटी और आइएससी से पीएचडी करने वाले अनुसंधानकर्ताओं को 70 हजार रुपये की मासिक फेलोशिप देगी। यह पांच वर्षों की अवधि के लिए दी जायेगी। फिलहाल आईआईटी में अनुसंधानकर्ताओं को 25 हजार रुपये मासिक छात्रवृत्ति मिलती है। केंद्रीय उच्च शिक्षा सचिव केवल कुमार शर्मा ने शनिवार को ये जानकारी दी।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबकि, केवल कुमार शर्मा ने आईआईटी खड़गपुर के एक कार्यक्रम में कहा कि जिन छात्रों को वित्तीय कारणों से देश छोड़ना पड़ रहा था, हमें उम्मीद है कि अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अनुसंधान फेलोशिप के तहत मेधावी छात्र देश में ही रहकर अध्ययन कर पायेंगे। हम पूरी आईआईटी व्यवस्था और आर्इआईएससी बेंगलुरू में इस तरह की दो हजार मासिक फेलोशिप उपलब्ध करायेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि जिन छात्रों को फेलोशिप मिलगी इस दौरान वे नौकरी नहीं कर पायेंगे। इस प्रस्ताव के लिए कैबिनेट की जल्द सहमति मिलनी चाहिए। हमें उम्मीद है कि अगले सत्र से इसकी शुरुआत हो जायेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement