Advertisement

भारतीय विमान एएन-32 की खोज जारी, एक दिन बाद भी नहीं मिला कोई सुराग

सोमवार को असम के जोरहाट एयरबेस से उड़ान भरने के बाद लापता हुए भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के एएन-32 विमान का...
भारतीय विमान एएन-32 की खोज जारी, एक दिन बाद भी नहीं मिला कोई सुराग

सोमवार को असम के जोरहाट एयरबेस से उड़ान भरने के बाद लापता हुए भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के एएन-32 विमान का अब तक कोई सुराग नहीं मिला है। इस विमान में 8 क्रू मेंबर समेत 13 लोग सवार थे। वायुसेना खोजी अभियान में आर्मी की ग्राउंड फोर्स की भी मदद ले रही है। वायुसेना ने ट्वीट किया, 'कुछ रिपोर्ट्स में क्रैश साइट को लेकर आशंका जताई गई थी, लेकिन अब तक किसी तरह का मलबा नहीं मिला।'

बताया जा रहा है कि टेक ऑफ के बाद आईएएफ का विमान एएन-32 का रडार से संपर्क टूट गया था। विमान में चालक दल के 8 सदस्य और 5 यात्री सवार बताए जा रहे हैं। इस विमान ने सोमवार दोपहर 12.25 बजे असम के जोरहाट एयरबेस से उड़ान भरी थी और करीब एक बजे के बाद उसका रडार से संपर्क टूट गया। विमान को रडार से संपर्क टूटे 20 घंटे का समय बीत चुका है।

मेचुका एयर फील्ड के ऊपर से लापता हुआ विमान

विमान अरुणाचल प्रदेश के मेचुका एयर फील्ड के ऊपर से लापता हुआ है। यह क्षेत्र चीन सीमा के काफी करीब है। भारतीय वायुसेना ने फिलहाल विमान की खोज के लिए एक सुखोई-30, सी-130 स्पेशल ऑप्स एयरक्राफ्ट, एएन-32, दो एमआई-17 हेलिकॉप्टर और सेना के दो एएलएच हेलिकॉप्टर लगाए हैं।

भारतीय वायुसेना की तरफ से जारी है तलाशी  

विमान के लापता होने की खबर के बाद उसका पता लगाने के लिए आईएएफ ने अपने सुखोई-30 और सी-130 विमान को रवाना किया था लेकिन अभी तक कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। विमान के तय समय पर मेनचुका एडवांस लैंडिंग ग्राउंड पर नहीं पहुंचने पर भारतीय वायुसेना ने तलाशी का काम शुरू है। सभी उपलब्ध संसाधनों से विमान को तलाश किया जा रहा है।

राजनाथ सिंह ने सर्च ऑपरेशन के बारे में ली जानकारी

विमान के लापता होने की खबर मिलने के बाद ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वायुसेना के उप प्रमुख से बात कर सर्च ऑपरेशन के बारे में जानकारी ली। उन्होंने ट्वीट किया, 'कुछ घंटों से लापता IAF के AN-32 एयरक्राफ्ट के बारे में एयर फोर्स के वाइस चीफ एयर मार्शल राकेश सिंह भदौरिया से बात की है। उन्होंने लापता विमान का पता लगाने के लिए इंडियन एयर फोर्स की तरफ से उठाए गए कदमों की जानकारी दी। मैं विमान में सवार सभी यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं।'

1980 में शामिल हुआ था एएन-32 विमान

सोवियत एरा का यह एयरक्राफ्ट 1980 में भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था। इसे लगातार अपडेट किया गया। हालांकि लापता प्लेन एएन-32 इन अपग्रेडेड एयरक्राफ्ट का हिस्सा नहीं है।

2016 में भी लापता हुआ था विमान

तीन साल पहले 22 जुलाई 2016 को भारतीय वायुसेना का एयरक्राफ्ट एएन-32 लापता हो गया था। इसमें 29 लोग सवार थे। एयरक्राफ्ट चेन्नई से पोर्ट-ब्लेयर की ओर जा रहा था। बंगाल की खाड़ी के बाद इसका संपर्क टूट गया।

इसलिए खास है ये विमान

रूस में निर्मित एएन-32 गर्मी और कठिन स्थितियों में अपनी बेहतरीन उड़ान भरने की क्षमता और सैन्य परिवहन के रूप में उपयोग होने वाले विमान के रूप में जाना जाता है। दो इंजन वाले इस विमान का इस्तेमाल मुख्य रूप से माल परिवहन, स्काइड्राइवर, पैराट्रुारों सहित यात्रियों को लाने ले जाने और युद्ध में भी किया जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad