Advertisement

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रद्द: अब क्या करें 12 वीं के विद्यार्थी; ये हैं विकल्प

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक बैठक के बाद सीबीएसई की 12 वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है।...
सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रद्द: अब क्या करें 12 वीं के विद्यार्थी; ये हैं विकल्प

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक बैठक के बाद सीबीएसई की 12 वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है। पीएम ने बताया कि यह फैसला छात्रों के हित में लिया गया है। इस फैसले के बाद सभी के मन में अब सवाल आ रहे हैं कि 12वीं कक्षा के नतीजे किस प्रकार आएंगे। इसके लिए 12 वीं के छात्रों के परिणाम तैयार करने के लिए तीन विकल्प होंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीबीएसई छात्रों के लिए तीन सूत्री योजना तैयार करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

स्कूलों द्वारा पहले कराई गई आखिरी इंटरनल एग्जाम के एवरेज नंबरों की गणना की जाएगी। इसके अलावा जो लोग बाद में परीक्षा देना चाहते हैं, उन्हें कोविड की स्थिति में सुधार होने पर मौका दिया जाएगा। परीक्षा तीन-चार महीने में होने की उम्मीद है। इस परीक्षा में सही विकल्प, निबंधात्मक आदि जैसे संबंधित प्रश्न होंगे, जिसके लिए 90 मिनट दिए जाएंगे।

छात्रों को दिए गए तीन विकल्प : 

-अंतिम परिणाम कक्षा 9, 10 और 11 में प्रदर्शन के आधार पर हो सकते हैं।

-सीबीएसई उन छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित करेगा जो परीक्षा लिखना चाहते हैं। परीक्षा बाद में आयोजित की जाएगी जब परीक्षा के लिए स्थिति सही होगी।

-सीबीएसई मूल्यांकन पर निर्णय लेने के लिए वस्तुनिष्ठ प्रश्न तैयार किए जाएंगे। मूल्यांकन की एक पूरी विधि जल्द ही सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी।

-कक्षा 12 के छात्रों के परिणाम तैयार करते समय अंतिम तीन आंतरिक परीक्षाओं के औसत पर विचार किया जाएगा।


सीबीएसई की परीक्षा रद्द करने के निर्णय पर प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि हमारे छात्रों का स्वास्थ्य और सुरक्षा अत्यंत महात्वपूर्ण है। इस ओर किसी भी प्रकार का कोई समझौता नहीं किया जाएगा। आज के समय में इस तरह की परीक्षाएं हमारे युवाओं को जोखिम में डालने का कारण नहीं हो सकती हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad