Advertisement

हनुमान चालीसा प्रकरण सीएम को हिंदू विरोधी के रूप में पेश करने के लिए राणा और भाजपा की 'बड़ी साजिश': अदालत में बोली पुलिस

मुंबई पुलिस ने शुक्रवार को एक विशेष अदालत को बताया कि अमरावती के सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति...
हनुमान चालीसा प्रकरण सीएम को हिंदू विरोधी के रूप में पेश करने के लिए राणा और भाजपा की 'बड़ी साजिश': अदालत में बोली पुलिस

मुंबई पुलिस ने शुक्रवार को एक विशेष अदालत को बताया कि अमरावती के सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा की महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के आवास के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करने की योजना देखने में भले ही निर्दोष लग रही हो, लेकिन वास्तव में एमवीए सरकार को चुनौती देने के लिए एक "बड़ी साजिश" थी।

पुलिस ने यह भी दावा किया कि विपक्षी भाजपा और ठाकरे के राजनीतिक विरोधी उन्हें हिंदू विरोधी के रूप में पेश करने के लिए यह किए। स्वतंत्र रूप से और इस प्रकार नफरत की भावना मुस्लिम धर्म के खिलाफ एक दरार पैदा करने के लिए बढ़ेगी।

पुलिस ने ये दावे विशेष लोक अभियोजक प्रदीप घरात के माध्यम से दायर एक हलफनामे में राणा दंपत्ति की जमानत याचिकाओं का विरोध करते हुए किए, जिन्हें 23 अप्रैल को राजद्रोह और अन्य आरोपों में गिरफ्तार किया गया था।

विशेष न्यायाधीश आरएन रोकाडे ने कहा कि वह शनिवार को जमानत याचिकाओं पर सुनवाई करेंगे।

दंपति फिलहाल न्यायिक हिरासत में है। पुलिस ने कहा कि अगर जमानत पर रिहा किया जाता है तो आरोपी, जो प्रभावशाली व्यक्ति हैं, सबूतों के साथ छेड़छाड़ करेंगे या गवाहों को प्रभावित करेंगे।

पुलिस ने आगे कहा कि चूंकि आरोपी मुंबई के स्थायी निवासी नहीं हैं, अगर जमानत दी जाती है तो वे जांच और मुकदमे के लिए उपलब्ध नहीं हो सकते हैं।

पुलिस ने अपने हलफनामे में दावा किया कि भाजपा, जो महाराष्ट्र में विपक्षी दल है, वर्तमान सरकार की प्रशासनिक नीतियों का कड़ा विरोध करती रही है और हिंदुत्व पर उसके रुख के लिए सत्तारूढ़ शिवसेना की आलोचना करती रही है।

उन्होंने दावा किया कि भाजपा ऐसा इसलिए कर रही है क्योंकि शिवसेना द्वारा एनसीपी और कांग्रेस के साथ सरकार बनाने के लिए गठबंधन करने के बाद वह सत्ता से वंचित हो गई है।

पुलिस ने कहा, "विपक्षी दलों और शिवसेना के राजनीतिक विरोधियों में धर्म के मुद्दे पर झड़पें होती हैं। कुछ राजनीतिक दल और स्वतंत्र राजनीतिक नेता मुद्दे उठा रहे हैं और आरोप लगा रहे हैं कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री हिंदुत्व के खिलाफ हैं ।"

पुलिस ने अपने हलफनामे में राणा दंपती के दावों को भी खारिज कर दिया कि वे केवल हनुमान चालीसा का जाप करना चाहते थे, जो कि प्रार्थना का कार्य है, और इसलिए इसे अपराध नहीं माना जा सकता है।

हलफनामे में कहा गया है, "ये दलीलें कितनी भी निर्दोष लगें, प्रतिवादी (पुलिस) का कहना है कि ये सबमिशन सबसे पाखंडी हैं क्योंकि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निजी आवास 'मातोश्री' में हनुमान चालीसा पढ़ने की योजना एक बनाने की एक बड़ी साजिश है। कानून और व्यवस्था की स्थिति को चुनौती है।"

उन्होंने कहा कि योजना का उद्देश्य कानून और व्यवस्था की स्थिति को ध्वस्त करना था और फिर महाराष्ट्र के राज्यपाल द्वारा वर्तमान सरकार को भंग करने की मांग करना था।

पुलिस ने कहा, "जांच से पता चला है कि आरोपी व्यक्ति जो वर्तमान सरकार के मजबूत राजनीतिक विरोधी हैं, उन्होंने अब पवित्र 'स्तोत्र' (धार्मिक पुस्तक) का उपयोग करने के लिए एक बहुत ही चतुर कदम उठाया है।"

उन्होंने कहा, "इस तरह की कानून-व्यवस्था की स्थिति बनाकर, आरोपी व्यक्ति यह दिखाने की कोशिश कर रहे हैं कि वर्तमान राज्य सरकार हिंदू धर्म को प्रायोजित नहीं कर रही है और मुख्यमंत्री हिंदुओं के खिलाफ हैं।"

पुलिस ने आगे दावा किया कि आलोचना, भले ही कड़े शब्दों में हो, उचित सीमा के भीतर की जानी चाहिए।

पुलिस ने अपने हलफनामे में कहा है, "हालांकि, जब शब्दों के उपयोग में सार्वजनिक अव्यवस्था या कानून व्यवस्था की गड़बड़ी पैदा करने की हानिकारक प्रवृत्ति या इरादा है, तो राजद्रोह के प्रावधान आकर्षित होते हैं।"

उन्होंने कहा कि जब शब्दों को घृणा या अवमानना या भारत की सरकार और संविधान के खिलाफ असंतोष पैदा करने या नागरिकों के विभिन्न वर्गों के बीच दुर्भावना और शत्रुता की भावनाओं को बढ़ावा देने के इरादे से बोला जाता है, तो राजद्रोह का प्रावधान है।

पुलिस ने आगे कहा कि राणा परिवार ने उन्हें 22 अप्रैल को जारी नोटिस पर ध्यान नहीं दिया, जिसमें उनसे मुख्यमंत्री के आवास पर नहीं जाने का अनुरोध किया गया था।

उन्होंने कहा कि आरोपियों ने जनता के बीच नफरत, दुश्मनी और प्रतिद्वंद्विता की भावना पैदा की और उनके खिलाफ राजद्रोह का गंभीर अपराध बनाया गया।

नवनीत राणा भायखला महिला जेल में बंद है, जबकि उनके पति जो पूर्वी महाराष्ट्र के बडनेरा से विधायक है पड़ोसी नवी मुंबई की तलोजा जेल में है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad