Home देश भारत गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाएगी सरकार, मिलेगी Z+ सिक्योरिटी

गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाएगी सरकार, मिलेगी Z+ सिक्योरिटी

आउटलुक टीम - NOV 08 , 2019
गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाएगी सरकार, मिलेगी Z+ सिक्योरिटी
गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाएगी सरकार, मिलेगी Z+ सिक्योरिटी
आउटलुक टीम

केन्द्र सरकार ने गांधी परिवार की सुरक्षा कम करने का फैसला लिया है। सूत्रों ने बताया है कि गांधी परिवार से एसपीजी सुरक्षा घेरा हटाया जाने वाला है। अब नई व्यवस्था के तहत उन्हें एसपीजी की जगह Z+ सुरक्षा दी जाएगी। गौरतलब है कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के बाद पूरे गांधी परिवार को एसपीजी सुरक्षा कवर देने का फैसला किया गया था।

सरकारी सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी उनके बेटे राहुल गांधी और बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा की सुरक्षा में तैनात विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) का घेरा हटाने का फैसला लिया गया है।

तीनों कांग्रेस नेताओं के सुरक्षा कवर की समीक्षा के बाद गृह मंत्रालय (एमएचए) ने यह निर्णय लिया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि केंद्र सरकार ने सुरक्षा आकलन के बाद गांधी परिवार के स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) कवर को वापस लेने का फैसला किया। जबकि सरकार ने अब उन्हें Z + सुरक्षा देने का फैसला किया है। सीआरपीएफ के जवान अब गांधी परिवार के सदस्यों की रखवाली करेंगे।

एसपीजी सुरक्षा अब सिर्फ प्रधानमंत्री के पास

इससे पहले एसपीजी की सुरक्षा केवल चार लोगों के पास थी जिसमें पीएम मोदी के साथ-साथ सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी शामिल थे। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एकमात्र व्यक्ति होंगे जो एसपीजी सुरक्षा के तहत होंगे। सरकार ने हाल ही में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के एसपीजी कवर को वापस ले लिया था।

1985 में हुई थी एसपीजी की स्थापना

गौरतलब है कि इंदिरा गांधी की उनके सुरक्षा गार्डों द्वारा हत्या करने के बाद प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए साल 1985 में एसपीजी की स्थापना की गई थी। साल 1991 में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के बाद एसपीजी एक्ट में संशोधन किया गया और इसमें पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवार को अगले 10 साल तक एसपीजी सुरक्षा देने का प्रावधान किया गया। वर्ष 2003 में वाजपेयी सरकार में इस एक्ट में एक बार फिर संशोधन किया गया और वह दस साल की सीमा को एक साल कर दिया गया। इसके साथ ही यह भी प्रावधान किया गया कि खतरे को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार सुरक्षा की समय सीमा तय करेगी।

इस तरह होती है एसपीजी सुरक्षा

एसपीजी को काफी प्रशिक्षित इकाई मानी जाती है और यह सभी आधुनिक उपकरणों, वाहनों से लैस होती है। एसपीजी की टीम में स्नाइपर्स, बम निरोधक विशेषज्ञ भी होते हैं। एसपीजी कमांडो के पास अत्याधुनिक रायफल्स, अंधेरे में देख पाने वाले चश्मे, संचार के कई अत्याधुनिक उपकरण, बुलेटप्रूफ जैकेट, ग्लब्स, कोहनी और घुटनों पर लगाने वाले गार्ड भी होते हैं। एसपीजी के पास अत्याधुनिक वाहनों का दस्ता भी होता है। एसपीजी के पास बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज की बख्तरबंद गाड़ियां, रेंज रोवर्स, बीएमडब्ल्यू के एसयूवी, ट्योटा और टाटा के भी बख्तरबंद गाड़िया होती हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से