Home देश भारत लॉकडाउन में फेक न्यूज की वजह से बड़े पैमाने पर लोगों ने किया पलायन: गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय

लॉकडाउन में फेक न्यूज की वजह से बड़े पैमाने पर लोगों ने किया पलायन: गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय

आउटलुक टीम - SEP 15 , 2020
लॉकडाउन में फेक न्यूज की वजह से बड़े पैमाने पर लोगों ने किया पलायन: गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय

AP Photo
आउटलुक टीम

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि लॉकडाउन के दौरान हुए प्रवासी श्रमिकों के बड़े पैमाने में पलायन के पीछे की वजह फेक न्यूज को है। ये बात केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने मंत्रालय को लोकसभा में बताया है। उन्होंने कहा कि फेक न्यूज की वजह से बड़ी तादात में लोगों ने लॉकडाउन के दौरान पलायन किया। नित्यानंद राय ने कहा कि प्रवासी श्रमिक भोजन, पानी, स्वास्थ्य सेवाओं और रहने जैसी बुनियादी जरूरतों की पर्याप्त आपूर्ति के लिए चिंतित थे।

लोकसभा में एक प्रश्न के जवाब में ये बाते उन्होंने कही है। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि केंद्र सरकार 'इस बारे में पूरी तरह से सचेत' थी और लॉकडाउन की अवधि के दौरान सभी जरूरी उपाय किए गए, ताकि कोई भी नागरिक भोजन, पानी और स्वास्थ्य सुविधाओं जैसी मूलभूत सुविधाओं से वंचित न रहे। इससे पहले, केंद्र ने संसद में कहा था कि 25 मार्च से लागू किए गए लॉकडाउन में कितने प्रवासी श्रमिकों की मौत हुई, इसका कोई आंकड़ा सरकार के पास नहीं है। 

मंत्रालय ने कहा कि प्रवासी श्रमिकों की समस्याओं को कम करने के लिए केंद्र सरकार ने प्रमुख केंद्रीय मंत्रालयों के प्रतिनिधियों के साथ संयुक्त सचिव स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों की देखरेख में नियंत्रण कक्ष बनाने सहित कई प्रभावी कदम उठाएं। गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने अपने लिखित जवाब में कहा, “इससे प्रवासी श्रमिकों सहित फंसे हुए लोगों की शिकायतों को दूर किया गया। भोजन, परिवहन, आश्रय आदि जैसी शिकायतें शामिल रहीं।“

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से