Advertisement

गूगल क्रोम यूजर्स को सरकार की चेतावनी! चोरी हो सकता है डेटा, जल्दी करें ये काम

भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) ने गूगल क्रोम इंटरनेट ब्राउजर यूजर्स के लिए 'उच्च...
गूगल क्रोम यूजर्स को सरकार की चेतावनी! चोरी हो सकता है डेटा, जल्दी करें ये काम

भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) ने गूगल क्रोम इंटरनेट ब्राउजर यूजर्स के लिए 'उच्च गंभीरता' की चेतावनी जारी की है।

एडवाइजरी के अनुसार, गूगल क्रोम ब्राउजर में कई कमजोरियां पाई गई हैं, जिनका फायदा किसी रिमोट हमलावर द्वारा लक्षित सिस्टम पर मनमाने कोड को निष्पादित करने के लिए उठाया जा सकता है।

गूगल ने क्रोम के लिए अपने नवीनतम सॉफ़्टवेयर अपडेट में इन कमजोरियों के लिए पहले ही एक फिक्स जारी कर दिया है और यह सलाह दी जाती है कि गूगल क्रोम उपयोगकर्ता जल्द ही नवीनतम संस्करण में अपग्रेड करें। गूगल के मुताबिक लेटेस्ट क्रोम ब्राउजर में 22 तरह के सिक्योरिटी फिक्स दिए गए हैं, जो यूजर की प्राइवेसी बढ़ाने का काम करते हैं।

सरकारी एडवाइजरी के साथ-साथ गूगल ने क्रोम यूजर्स को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करने की सलाह दी। गूगल ने हाल ही में विंडोज, मैक और लिनक्स के लिए क्रोम स्थिर चैनल को 96.0.4664.93 पर अपडेट किया है, जो सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।

सीईआरटी-इन ने एक एडवाइजरी में कहा, "वी8 में टाइप कन्फ्यूजन के कारण गूगल क्रोम में कई कमजोरियां मौजूद हैं। ऑटोफिल में; एक्सटेंशन, बीएफकैच और एंगल में हीप बफर ओवरफ्लो; लोडर में टाइप कन्फ्यूजन; लोडर में अपर्याप्त डेटा सत्यापन; एंगल में इंटीजर अंडरफ्लो और नए टैब पेज में अविश्वसनीय इनपुट का अपर्याप्त सत्यापन।

कोई भी क्रोम पर उपलब्ध अपडेट की जांच कर सकता है और पेज के ऊपर दाईं ओर तीन वर्टिकल डॉट्स पर क्लिक करके इसे अपडेट कर सकता है। अबाउट क्रोम ऑप्शन पर क्लिक करें और यह अपडेट हो जाएगा।

भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत एक कार्यालय है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad