Advertisement

केंद्र ने भारतीय सेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने की औपचारिक मंजूरी दी

केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन के अनुदान को औपचारिक...
केंद्र ने भारतीय सेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने की औपचारिक मंजूरी दी

केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन के अनुदान को औपचारिक मंजूरी पत्र जारी किया है।

भारतीय सेना के प्रवक्ता के अनुसार यह आदेश भारतीय सेना की सभी दस शाखाओं यानी आर्मी एयर डिफेंस (एएडी), सिग्नल, इंजीनियर्स, आर्मी एविएशन, इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियर्स (ईएमई), आर्मी सर्विस कोर ( एएससी), आर्मी ऑर्डनेंस कॉर्प्स (एओसी), और इंटेलिजेंस कॉर्प्स के अलावा जजों और एडवोकेट जनरल (जेएजी) और आर्मी एजुकेशनल कॉर्प्स (एईसी) में शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) की महिला अधिकारियों के स्थायी कमीशन को निर्दिष्ट करता है।

सेना मुख्यालय ने प्रभावित महिला अफसरों के लिए स्थायी आयोग चयन बोर्ड के संचालन के लिए प्रारंभिक कार्रवाई की एक श्रृंखला तय की थी। जैसे ही सभी प्रभावित एसएससी महिला अधिकारी अपने विकल्प का इस्तेमाल करती हैं और अपेक्षित दस्तावेज पूरा करती हैं, उनके लिए चयन बोर्ड निर्धारित किया जाएगा।

भारतीय सेना के प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय सेना महिला अधिकारियों समेत सभी कर्मियों को राष्ट्र की सेवा के समान मौका प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

गौरतलब है कि इस माह की शुरुआत में, शीर्ष अदालत ने भारतीय सेना में पात्र महिला अफसरों के लिए स्थायी कमीशन और कमान पदों के अनुदान को लागू करने के लिए एक माह का वक़्त दिया था। 17 फरवरी के निर्णय ने निर्देश दिया कि सेना में महिलाओं को स्थायी सेवा प्रदान की जानी चाहिए, उनकी सेवा की परवाह किए बिना, सभी दस धाराओं में जहां पहले से ही केंद्र सरकार ने महिलाओं को लघु सेवा आयोग देने का फैसला लिया था। इस महीने की शुरुआत में सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय सेना में पात्र महिला अधिकारियों के लिए स्थायी आयोग और कमांड पोस्ट के अनुदान को लागू करने के लिए एक माह का वक़्त दे दिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad