Advertisement

मुकेश अंबानी से लेकर शाहरूख खान तक, मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करेंगी ये हस्तियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण समारोह में अब कुछ घंटे ही बचे हैं। इस दौरान...
मुकेश अंबानी से लेकर शाहरूख खान तक, मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करेंगी ये हस्तियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण समारोह में अब कुछ घंटे ही बचे हैं। इस दौरान खास देसी-विदेशी मेहमानों का आगमन भी जारी है। शाम 7 बजे प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शपथ लेंगे। इस भव्य कार्यक्रम में वीवीआईपी सहित 8,000 अतिथि शामिल होंगे। समारोह के लिये फिल्म, खेल और उद्योग जगत की कई मशहूर हस्तियों को न्योता भेजा गया है। इनमें उद्योगपति मुकेश अंबानी से लेकर फिल्म स्टार शाहरुख खान, रजनीतकांत, पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ और बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल शामिल हैं।

नामचीन उद्योगपतियों में मुकेश अंबानी, गौतम अडानी और रतन टाटा को भी समारोह में शामिल होने के लिये आमंत्रित किया गया है। अंबानी, अडानी और टाटा के अलावा उद्योगपतियों में अजय पिरामल, जॉन चैम्बर्स और बिल गेट्स भी आमंत्रित हैं। सूत्रों ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक एवं चेयरमेन क्रिस्टीन लेगार्ड को भी न्योता भेजा गया है।

ये फिल्मी सितारें आ सकते हैं नजर

फिल्मी सितारों में कंगना रनौत, शाहरुख खान, संजय भंसाली, करण जौहर और रजनीकांत सहित कई फिल्मी सितारों को भी आमंत्रित किया गया है। ये फिल्मी सितारें आज समारोह में नजर आ सकते हैं।

समारोह में शामिल हो सकते हैं ये खिलाड़ी

पूर्व धावक पी टी ऊषा, क्रिकेटर राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ, हरभजन सिंह, बेडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल, बेडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद और जिम्नास्ट दीपा करमाकर को भी न्योता भेजा गया है।

बिम्सटैक के सदस्य देश करेंगे शिरकत

भारत सरकार ने इस समारोह में शामिल होने के लिए बिम्सटैक (बे ऑफ बंगाल इनीशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्निकल ऐंड इकॉनमिक को-ऑपरेशन) समूह के नेताओं को आमंत्रित किया है लेकिन पाकिस्तान को इसमें नहीं बुलाया गया है। इसके सदस्य देशों में श्रीलंका, म्यांमार,  थाइलैंड, भूटान, नेपाल, भारत और बांग्लादेश शामिल हैं।  बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना, नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली, म्यांमार के राष्ट्रपति यू विन म्यिंट, किर्गीज राष्ट्रपति जीनबेको, भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ और थाईलैंड के विशेष दूत ग्रिसाडा बूनरैक भी मोदी के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

सोनिया-राहुल होंगे शामिल

राजनीतिक नेताओं की बात करें तो यूपीए चेरयपर्सन सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। जबकि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने से इनकार कर दिया है। हालांकि शपथ ग्रहण समारोह में सभी प्रदेशों के राज्यपालों, मुख्यमंत्रियों और प्रमुख विपक्षी पार्टियों के नेताओं को आंमंत्रित किया गया है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चन्द्रशेखर राव और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी न्योता भेजा गया है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad