Home देश भारत 14 दिन की पुलिस रिमांड में भेजे गए चार 'संदिग्ध आतंकी', दिल्ली पुलिस ने 6 को किया था गिरफ्तार

14 दिन की पुलिस रिमांड में भेजे गए चार 'संदिग्ध आतंकी', दिल्ली पुलिस ने 6 को किया था गिरफ्तार

आउटलुक टीम - SEP 15 , 2021
14 दिन की पुलिस रिमांड में भेजे गए चार 'संदिग्ध आतंकी', दिल्ली पुलिस ने 6 को किया था गिरफ्तार
प्रतीकात्मक तस्वीर
आउटलुक टीम

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मंगलवार को गिरफ्तार किए गए छह में से चार कथित आतंकियों को रात में अदालत में पेश किया। अदालत में पेशी के बाद सुनवाई करते हुए सभी चारों को 14 दिनों के लिए पुलिस रिमांड में भेज दिया गया। दिल्ली पुलिस की टीम दो अन्य को आज दोपहर कोर्ट में पेश करेगी।


बता दें कि दिल्ली पुलिस ने कथित तौर पर छह आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस का दावा है कि इनमें से दो आतंकियों ने पाकिस्तान में ट्रेनिंग ली थी। पुलिस को मिली गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए इन सभी को गिरफ्तार कर लिया था।


दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के मुताबिक, अदालत ने आरोपी जेन मोहम्मद शेख, ओसामा, मूलचंद और मोहम्मद को अबू बकर को 14 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा है। वहीं मामले के दो अन्य आरोपियों जिशान कमर और आमिर जावेद को दोपहर में कोर्ट में पेश किया जाएगा।

बता दें कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कल बड़े आतंकी मॉड्यूल का खुलासा किया।पुलिस के मुताबिक ये आतंकी त्योहारी सीजन के आसपास बड़े हमले के फिराक में थे। स्पेशल सेल ने 6 लोगों को गिरफ्तार किया है जिसमें से दो पाक से प्रशिक्षित दो आतंकवादी भी हैं। ये गिरफ्तारियां दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र से हुई हैं। दिल्ली पुलिस एक महीने से इस ऑपरेशन को अंजाम दे रही थी। स्लिपर सेल का इस्तेमाल कर ये आतंकी दहशतगर्दी का खेल खेलना चाहते थे। ऑपरेशन में विस्फोटक और अग्निशस्त्र बरामद किए हैं।

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल को खुफिया एजेंसियों से इनपुट मिला तो इसके लिए टीम का गठन किया गया। अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम का भाई अनीस इनको फंडिंग कर रहा था और पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई इनको ट्रेनिंग दे रही थी। इनके ऊपर अलकायदा, अंडरवर्ल्ड, आईएसआईएस जैसे खूंखार आतंकी संगठनों को हाथ था। अंडरवर्ल्ड का अनीस इस हमले के लिए बड़े पैमाने में फंडिंग कर रहा था। आईएसआईएस इनके लिए हथियार मुहैया करा रहा था।

गिरफ्तार आतंकी यूपी चुनाव को निशाना बनाने का पूरा प्लान तैयार कर रहे थे। इनके पास से विस्फोटक और हथियार बरामद हुए हैं। इनमें से दो आतंकियों की ट्रेनिंग पाकिस्तान में हुई है। जहां उन्हें 15 दिनों के लिए एके-47 सहित विस्फोटक और अन्य हथियारों का प्रशिक्षण दिया गया था। ये दिल्ली,यूपी और महाराष्ट्र में घूमकर रेकी कर रहे थे।

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने बताया कि ये आतंकी कई राज्यों में फैले थे और ये त्योहारी सीजन में आतंक का नापाक खेल खेलना चाहते थे। इनके पास से आईडी बरामद की है। दिल्ली पुलिस ने अदालत से 14 दिन की रिमांड मांगी है जिससे इनसे पूछताछ कर इनके प्लान को जाना जा सके। तीन को यूपी, एक को कोटा और बाकी के 2 को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया है। इन सभी के काम बंटे हुए थे। आईएसआईएस से लेकर अलकायदा तक सभी मिलकर इस काम को अंजाम देना चाहते थे। सबसे पहले आतंकी समीर की गिरफ्तारी की गई थी। इसमें अंडरवर्ल्ड का नाम भी सामने आया था।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से