Advertisement

लालू यादव की जमानत याचिका को लेकर सुप्रीम कोर्ट का सीबीआई को नोटिस, दो हफ्ते में मांगा जवाब

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका पर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में...
लालू यादव की जमानत याचिका को लेकर सुप्रीम कोर्ट का सीबीआई को नोटिस, दो हफ्ते में मांगा जवाब

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका पर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। लालू ने चारा घोटाले के तीन मामलों में जमानत पाने के लिए अर्जी दाखिल की है। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की पीठ ने सीबीआई से दो हफ्तों के अंदर इस मामले पर जवाब देने के लिए कहा है। इससे पहले झारखंड हाईकोर्ट ने 10 जनवरी को लालू की जमानत याचिका खारिज कर दी थी।

चारा घोटाले से जुड़े मामलों में दाखिल राजद सुप्रीमो लालू यादव की जमानत याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने सुनवाई करते हुए सीबीआई को नोटिस जारी किया है। अदालत ने सीबीआई से पूछा है कि लालू प्रसाद यादव को क्यों नहीं जमानत दी जाए? साथ ही सीबीआई से दो हफ्तों में जवाब दाखिल करने को कहा है।

रांची हाईकोर्ट ने खारिज कर दी थी याचिका

लालू प्रसाद यादव चारा घोटाला के तीन मामलों में सजा पाकर रांची के होटवार जेल में सजा काट रहे हैं। इस बीच तबीयत बिगड़ने के कारण उन्‍हें रांची के ही रिम्‍स (अस्‍पताल) में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। झारखंड हाईकोर्ट ने बीते 10 जनवरी को मेडिकल ग्राउंड पर उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी थी।

इस आधार पर लालू ने मांगी है जमानत

इसके बाद लालू प्रसाद यादव ने अपनी उम्र और बीमारी का आधार बनाकर सुप्रीम कोर्ट में जमानत याचिका दायर की, जिसपर गुरुवार को सुनवाई हुई। अपनी याचिका में उन्होंने कहा है कि वे 71 साल के हो गए हैं। बीमार हैं। साथ ही राष्‍ट्रीय जनता दल के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष भी हैं, इसलिए आगामी लोकसभा चुनाव में भी उनकी अहम भूमिका है।

मामले की अगली सुनवाई 29 मार्च को

लालू प्रसाद यादव ने इन बातों को आधार बना जमानत मांगी है। इसपर सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआइ से जवाब दाखिल करने के लिए दो हफ्ते का समय दिया है। सुप्रीम कोर्ट में मामले की अगली सुनवाई 29 मार्च को होगी।

कोर्ट के आदेश पर निर्भर लालू की जमानत व चुनाव में भूमिका

भ्रष्‍टाचार और गंभीर अपराधों के आधार पर सुप्रीम कोर्ट ने दागी नेताओं को चुनाव लड़ने से रोक दिया है। ऐसे में सभी की नजरें लालू प्रसाद की इस जमानत याचिका को लेकर कोर्ट के फैसले पर टिकी हुई है। पार्टी नेताओं व समर्थकों को उम्मीद है कि लालू को जमानत मिल जाएगी और वे बाहर आकर चुनाव में अपनी भूमिका निभा पाएंगे। हालांकि, यह कोर्ट के फैसले पर निर्भर करता है।

चारा घोटाले के मामलों में सजा काट रहे हैं लालू

बता दें कि राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव चारा घोटाले के मामलों में झारखंड की राजधानी रांची के होटवार जेल में सजा काट रहे हैं। फिलहाल रांची स्थित रिम्‍स अस्‍पताल उनका इलाज चल रहा है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad