Advertisement

ओमिक्रोन का खौफ: दिल्ली में नाइट कर्फ्यू आज से शुरू, कई और राज्यों में भी कड़े नियम लागू

दिल्ली सरकार ने कोविड-19 मामलों में वृद्धि के बीच राष्ट्रीय राजधानी में रात्रि कर्फ्यू की घोषणा की है।...
ओमिक्रोन का खौफ: दिल्ली में नाइट कर्फ्यू आज से शुरू, कई और राज्यों में भी कड़े नियम लागू

दिल्ली सरकार ने कोविड-19 मामलों में वृद्धि के बीच राष्ट्रीय राजधानी में रात्रि कर्फ्यू की घोषणा की है। इस घोषणा के बाद से ही दिल्ली भी अब उन राज्यों में शामिल हो गया है, जिन्होंने मजबूत कोरोना प्रोटोकॉल के हिस्से के रूप में रात का कर्फ्यू लगाया है। दिल्ली में आज रात 10 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा।

दिल्ली में कोविड -19 के आकड़ें

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा रविवार को साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में 290 कोविड के मामले सामने आए है और एक व्यक्ति के हताहत होने की भी खबर है। दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 0.55 प्रतिशत हो गई है।

आंकड़ों के अनुसार, इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना की संचयी टैली बढ़कर 14,43,352 हो गई, जबकि मरने वालों की संख्या बढ़कर 25,105 हो गई। जबकि सक्रिय मामलों की संख्या 1,103 है, जिनमें से 583 मरीज होम आइसोलेशन में हैं।

दिल्ली में पिछले कई दिनों से ओमिक्रॉन वायरस के मामले बढ़ते नजर आ रहे हैं।

दिल्ली में ओमाइक्रोन के मामले

महाराष्ट्र में बाद ओमिक्रोन के मामलें सबसे ज्यादा दिल्ली में ही पाए गए हैं। अभी तक दिल्ली में ओमिक्रोन के 79 मामले पाए जा चुके हैं। दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल में वर्तमान में 68 ओमिक्रोन रोगियों का इलाज चल रहा है, जबकि 40 रोगियों को छुट्टी दे दी गई है, जिनमें से अधिकांश असिम्प्टोमेटिक थे, जबकि कुछ अन्य रोगियों में मामूली लक्षण थे। ओमिक्रोन के किसी भी मरीज को अब तक ऑक्सीजन सपोर्ट या कोविड-19 दवाओं की जरूरत नहीं पड़ी है।

22 दिसंबर को, जैसे-जैसे मामले बढ़े, दिल्ली सरकार ने ओमिक्रोन का पता लगाने के लिए प्रत्येक कोविड -19 मामले को जीनोम परीक्षण के लिए भेजना शुरू करने का फैसला किया है।

कोई सभा या उत्सव नहीं:

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने पहले ही क्रिसमस या नए साल के समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया था और शादियों और अंतिम संस्कार जैसे कार्यक्रमों के लिए 200 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दिया था। हालांकि, पब, बार और रेस्तरां को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई है।

केजरीवाल ने बूस्टर के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया

इस हफ्ते की शुरुआत में, दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप नेता अरविंद केजरीवाल ने केंद्र से आग्रह किया था कि पहले से ही पूरी तरह से टीका लगाए गए लोगों को कोविड -19 टीकों की बूस्टर खुराक देने की अनुमति दी जाए। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार के पास इसे संभव बनाने के लिए पर्याप्त बुनियादी ढांचा है। शनिवार को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 जनवरी से बच्चों, बुजुर्गों और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के लिए बूस्टर शॉट्स की घोषणा की, जिसकी तारीफ केजरीवाल ने की है।

भारत में ओमिक्रोन मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में अब तक 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 578 ओमिक्रोन मामलों का पता चला है और इनमें से 130 लोग ठीक भी हो गए हैं।

महाराष्ट्र में  108 ओमिक्रोन मामले दर्ज किए गए, इसके बाद दिल्ली में 142, गुजरात में 43, तेलंगाना में 41, केरल में 38, तमिलनाडु में 34 और कर्नाटक में 31 मामले दर्ज किए गए हैं।

अन्य राज्यों में रात का कर्फ्यू

महाराष्ट्र: राज्य सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि महाराष्ट्र में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे के बीच पांच या अधिक लोगों की सभा की अनुमति नहीं दी जाएगी, क्योंकि अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रोन संस्करण के प्रसार के बीच कोरोनावायरस के मामलों में लगभग दो महीनों में उच्चतम वृद्धि दर्ज की गई है।

उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को सख्त कदम उठाने के आदेश जारी किए, जिसमें 25 दिसंबर से राज्यव्यापी रात्रि कर्फ्यू भी शामिल है। यह कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक प्रभावी रहेगा।

मध्य प्रदेश: मध्य प्रदेश सरकार ने अपने कड़े कोविड -19 प्रोटोकॉल के तहत गुरुवार को रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू लगाया है।

गुजरात: गुजरात में सरकार ने ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच रात का कर्फ्यू भी लागू कर दिया है। राज्य के आठ शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। गुजरात में फिलहाल ओमिक्रोन के 43 और कोविड -19 के 637 मामले हैं। इनमें से अधिकांश मामले अहमदाबाद और वडोदरा में क्लस्टर किए गए हैं।

हरियाणा: हरियाणा ने 1 जनवरी से, रात के 11 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू लगाया है। केवल टीकाकरण प्रमाण पत्र वाले लोगों को ही मॉल, मूवी थिएटर या रेस्तरां जैसे सार्वजनिक स्थानों के अंदर जाने की अनुमति है। सार्वजनिक समारोहों में भी 200 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad