Advertisement

कृषि बिल के खिलाफ किसानों का आज देशभर में आंदोलन, पंजाब में पटरियों पर डटे, कई ट्रेनें रद्द

पिछले दिनों संसद से पास तीन कृषि विधेयकों के विरोध में किसान संगठनों ने शुक्रवार को देशव्यापी आंदोलन...
कृषि बिल के खिलाफ किसानों का आज देशभर में आंदोलन, पंजाब में पटरियों पर डटे, कई ट्रेनें रद्द

पिछले दिनों संसद से पास तीन कृषि विधेयकों के विरोध में किसान संगठनों ने शुक्रवार को देशव्यापी आंदोलन का आह्वान किया है। हालांकि आंदोलन का ज्यादा असर पंजाब और हरियाणा में दिख रहा है, जहां किसान रेल की पटरी पर डटे नजर आ रहे हैं। इस आंदोलन में किसान संगठनों को कई विपक्षी पार्टियों का साथ भी मिल रहा है। इस बिल को लेकर कई दिनों से सड़क पर प्रदर्शन कर रहे पंजाब के किसान गुरुवार को रेल ट्रैक पर बैठ गए। रेल रोको आंदोलन को देखते फिरोजपुर रेलवे डिवीजन ने विशेष ट्रेनों का परिचालन स्थगित कर दिया है।  

बता दें कि पंजाब में किसानों ने आशंका व्यक्त की है कि बिल न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रणाली को समाप्त करने का मार्ग प्रशस्त करेंगे, जिससे उन्हें बड़े कॉर्पोरेट्स की "दया" पर निर्भर रहना होगा। इस बिल पर मोदी सरकार के आश्वासन के बाद भी किसानों का गुस्सा कम नहीं हो रहा है। इनके साथ विपक्षी संगठन भी लामबंद हैं।

 

कर्नाटक-तमिलनाडु राजमार्ग पर किसान कर रहे हैं प्रदर्शन

 

कर्नाटक राज्य किसान संघ के सदस्य संसद में पारित कृषि विधेयकों के खिलाफ कर्नाटक-तमिलनाडु राजमार्ग पर बोम्मनहल्ली के पास विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। कानून और व्यवस्था बनाए रखने और कोविड-19 के सुरक्षा मानदंडों का पालन सुनिश्चित करवाने लिए क्षेत्र में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

 

किसान यूनियन ने अमृतसर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग को किया ब्लॉक

 

पंजाब में भारतीय किसान यूनियन और रिवॉल्यूशनरी मार्क्सवादी पार्टी ऑफ इंडिया के नेतृत्व में, किसानों ने कृषि विधेयकों के विरोध में जालंधर में फिल्लौर के पास अमृतसर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग को ब्लॉक कर दिया है।

 

लुधियाना में टोल प्लाजा के आसपास की गई पुलिसकर्मियों की तैनाती

 

पंजाब में कृषि विधेयकों के खिलाफ किसानों द्वारा देशव्यापी विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर लुधियाना में लाडोवाल टोल प्लाजा के आसपास पुलिसकर्मियों को तैनात किया जा रहा है। लाडोवाल के एसएचओ ने कहा, 'सभी तैयारियां कर ली गई हैं। किसान नेताओं ने हमें आश्वासन दिया है कि विरोध शांतिपूर्ण होगा।'

अमृतसर में भारी पुलिसकर्मियों की तैनाती

संसद के दोनों सदनों से पारित कृषि विधेयकों के खिलाफ आज किसानों ने भारत बंद बुलाया है। इसके मद्देनजर अमृतसर शहर में भारी पुलिकर्मियों की तैनाती की गई है। एसीपी ने कहा, 'पूरे शहर में हर चौराहे और लेवल क्रॉसिंग पर सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं ताकि कोई अप्रिय घटना न हो।'

इन विधेयकों का हो रहा विरोध

केंद्र सरकार ने हाल ही में कृषि सुधारों से जुड़े तीन बिल संसद से पास कराए हैं। ये हैं कृषि उपज व्यापार एवं वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) बिल-2020, कृषक (सशक्तीकरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन समझौता बिल-2020 और कृषि सेवा विधेयक-2020। किसानों को आशंका है कि संसद से पारित बिल के जरिये न्यूनतम समर्थन मूल्य खत्म करने का रास्ता खुल जाएगा और उन्हें बड़े कॉरपोरेट की दया पर रहना पड़ेगा।

कृषिमंत्री ने कांग्रेस पर लगाया देश को गुमराह करने का आरोप

विधेयकों पर किसानों की आशंका के बीच कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कांग्रेस पर देश को गुमराह करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, कृषि उपज को आवश्यक वस्तु अधिनियम से हटाने और बिल के प्रावधानों की पैरवी अतीत में कांग्रेस ने की थी। कांग्रेस की यह राजनीति देश को कमजोर करेगी।

ट्रेनें 26 सितंबर तक निरस्त

पंजाब में किसानों ने गुरुवार को तीन कृषि बिलों के विरोध में अपना तीन दिवसीय 'रेल रोको' आंदोलन शुरू किया। इसके मद्देनजर फिरोजपुर रेलवे डिवीजन ने विशेष ट्रेनों का परिचालन स्थगित कर दिया है। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि 14 सितंबर से 26 तक 14 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें निलंबित रहेंगी। यात्रियों की सुरक्षा और रेलवे संपत्ति की सुरक्षा को किसी भी नुकसान से बचाने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि जो ट्रेनें निलंबित रहेंगी उनमें स्वर्ण मंदिर मेल (अमृतसर-मुंबई सेंट्रल), जन शताब्दी एक्सप्रेस (हरिद्वार-अमृतसर), नई दिल्ली-जम्मू तवी, करम्भभूमि (अमृतसर-न्यू जलपाईगुड़ी), सचखंड एक्सप्रेस (नांदेड़-अमृतसर) और शहीद एक्सप्रेस (अमृतसर-जयनगर) हैं। बता दें कि वर्तमान में कोविड-19 महामारी के कारण नियमित यात्री ट्रेन सेवा निलंबित है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad