Advertisement

दसवीं-12वीं की परीक्षाएं कराएगा सीबीएसई, जून तक के लिए बन गया है प्लान

देश में कोरोना महामारी की वजह से लॉकडाउन जारी है। ऐसे में 10वीं-12वीं की परीक्षाओं को लेकर छात्रों और...
दसवीं-12वीं की परीक्षाएं कराएगा सीबीएसई, जून तक के लिए बन गया है प्लान

देश में कोरोना महामारी की वजह से लॉकडाउन जारी है। ऐसे में 10वीं-12वीं की परीक्षाओं को लेकर छात्रों और अभिभावकों के मन में चिंताएं भी बरकरार हैं। इस बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने साफ किया कि कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बोर्ड के फैसले में कोई बदलाव नहीं हुआ है। बोर्ड का कहना है वह अपने पिछले आदेश के मुताबिक ही कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के बचे हुए 29 विषयों के लिए बोर्ड परीक्षा जरूर आयोजित करेगा। सीबीएसई अधिकारी का यह बयान ऐसे समय में आया है जब बोर्ड परीक्षा के आयोजन के बारे में कई तरह की अटकलें लगाई जा रही थी। अधिकारी ने बताया है कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आयोजित कराने के लिए सीबीएसई पूरी तरह तैयार है। हालात सामान्य होते ही परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी। अभी सीबीएसई का ध्यान मूल्यांकन पर है। हालांकि अधिकारी का कहना है कि इस पर अंतिम फैसला सरकार को करना है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने आउटलुक को बताया, "हम लोग परीक्षाएं कराने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। इसके लिए मानव संसाधन मंत्रालय के साथ मिलकर कार्य कर रहे हैं।"

भारद्वाज ने आगे बताया कि सरकार सीबीएसई के साथ-साथ यूजीसी, उच्च शैक्षणिक संस्थाएं, विश्वविद्यालय आदि के साथ मिलकर कार्य कर रही है। पहले सीबीएसई परीक्षा आयोजित कराएगा उसके बाद ही बाकी संस्थाएं अपनी प्रक्रियाएं शुरू करेंगी।

जून तक भी हो सकती हैं परीक्षाएं

अधिकारी ने आगे बताया कि मई-जून या जब भी हालात सामान्य होंगे परीक्षाएं करा लेंगे। अब बहुत कम छात्र ही बचे हैं इसलिए परीक्षाओं के बाद मूल्यांकन करा लेंगे। उन्होंने सीबीएसई के निर्णय को दोहराया,  ‘‘ सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के बारे में यह स्पष्ट किया जाता है कि बोर्ड का 10वीं, 12वीं कक्षा के 29 विषयों की परीक्षा लेने को लेकर रूख वहीं है जिसकी घोषणा पहले ही की जा चुकी है। ’’ अधिकारी ने कहा कि वे 1 अप्रैल के निर्णय पर कायम हैं। बाकी वो सरकार पर छोड़ते हैं।

नीट, जेईई जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं का क्या होगा?

भारद्वाज ने कहा "इस एग्जाम के होने न होने से प्रतियोगी परीक्षाओं पर कोई फर्क नहीं पड़ता। फिर भी व्यक्तिगत तौर पर मेरा मानना है कि हम उनसे पहले परीक्षाएं आयोजित करा लेंगे।"

अप्रैल के सर्कुलर में बोर्ड ने क्या कहा था

1 अप्रैल 2020 को जारी सर्कुलर में सीबीएसई ने कहा है कि परीक्षा के नए शेड्यूल को लेकर कोई भी निर्णय हायर एजुकेशन अथॉरिटी से सलाह मशविरा करने के बाद लिया जाएगा। नई तारीखें प्रवेश परीक्षा व भर्ती की तारीखों को ध्यान में रखकर तय की जाएंगी। इसी सर्कुलर में सीबीएसई ने पहली कक्षा से 8वीं तक के सभी छात्रों को प्रमोट करने का ऐलान किया था। और साथ ही कहा था कि 9वीं और 11वीं के छात्र इंटरनल असेसमेंट, टेस्ट, प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर पास किए जाएंगे।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad