Advertisement

पूर्व सीजेआई लोढ़ा से एक लाख रुपये की ऑनलाइन ठगी, दोस्त के ईमेल से मांगी गई थी सहायता

पूर्व मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) आरएम लोढ़ा से एक लाख रुपये ऑनलाइन ठगी की गई है। पुलिस ने रविवार को...
पूर्व सीजेआई लोढ़ा से एक लाख रुपये की ऑनलाइन ठगी, दोस्त के ईमेल से मांगी गई थी सहायता

पूर्व मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) आरएम लोढ़ा से एक लाख रुपये ऑनलाइन ठगी की गई है। पुलिस ने रविवार को बताया कि पूर्व जस्टिस के एक दोस्त का ईमेल हैक कर उनके साथ यह ठगी की है। मामला शनिवार को सामने आया, जब जस्टिस लोढ़ा मालवीय नगर पुलिस स्टेशन में सहायक पुलिस आयुक्त ईओडब्ल्यू (आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ) और साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराने पहुंचे।

बदमाशों ने लोढ़ा के दोस्त रिटायर्ड जस्टिस बीपी सिंह की मेल आईडी हैक कर उन्हें मेसेज भेज मेडिकल इमरजेंसी के नाम पर सहायता मांगी थी। लोढ़ा ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उस मेल आईडी के जरिये उनका अपने दोस्त से लगातार संवाद होता था। ऐसे में उन्होंने उसमें दिए गए बैंक अकाउंट में दो बार में रुपये ट्रांसफर कर दिए।

शिकायत में लोढ़ा ने कहा “19 अप्रैल को मुझे जस्टिस सिंह का ईमेल मिला। इसमें उन्होंने कहा था कि उनके भाई के इलाज के लिए तत्काल एक लाख रुपए की जरूरत है। उनका फोन भी नहीं लग रहा था। मैंने दिए गए अकाउंट नंबर पर फौरन एक लाख रुपए भेज दिए।’’

बाद में पता चला कि वह खाता हैकर्स के कब्जे में था। यह घटना अप्रैल की है। बाद में जब रिटायर्ड जस्टिस सिंह ने बताया कि उनकी आईडी हैक हुई थी तो पूरे मामले का खुलासा हुआ। जस्टिस सिंह के सुझाव पर जस्टिस लोढ़ा ने दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। हमने धोखाधड़ी और आईटी अधिनियम समेत आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है। हैकर की पहचान के लिए जांच जारी है।

बता दें कि 69 साल के लोढ़ा भारत के 41वें चीफ जस्टिस रहे। उन्हें तब राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नियुक्त किया था। इससे पहले वह पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस थे। उन्होंने राजस्थान और बॉम्बे हाईकोर्ट में भी जज के रूप में काम किया है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement