Advertisement

ईद-उल-अजहा: कोरोना प्रोटोकॉल के बीच मनाई जा रही बकरीद, देखें तस्वीरें

देश में आज दूसरी साल कोरोना महामारी के बीच ईद-उल-अजहा (बकरीद) का त्योहार मनाया जा रहा है। दूसरी लहर की...
ईद-उल-अजहा: कोरोना प्रोटोकॉल के बीच मनाई जा रही बकरीद, देखें तस्वीरें

देश में आज दूसरी साल कोरोना महामारी के बीच ईद-उल-अजहा (बकरीद) का त्योहार मनाया जा रहा है। दूसरी लहर की तबाही और आने वाली तीसरी लहर के खौफ को देखते हुए इस बार इस समारोह के लिए नए नियम और कानून बनाए गए हैं।

जम्मू-कश्मीर में सामूहिक समारोह में अधिकतम 25 व्यक्तियों के शामिल होने के निर्देश दिए गए हैं। केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन ने राज्य में संभावित तीसरी लहर से बचने के लिए सामूहिक नमाज अदा से भी इनकार किया है।

केरल में राज्य सरकार द्वारा ईद-उल-अजहा के अवसर पर तीन दिनों के लिए कोविड-19 प्रतिबंधों में ढील दी गई है। हांलाकि सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को राज्य को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) की धाराओं सहित कई तिमाहियों की आलोचना के बाद छूट पर पुनर्विचार करने का निर्देश दिया। सरकार ढील देने के अपने शनिवार के आदेश को बदल सकती है या वापस ले सकती है, लेकिन अभी तक सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद से पिनराई विजयन सरकार की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने सामूहिक समारोहों पर नियंत्रण रखने के आदेश दिए हैं। जिसमें एक सभा में केवल 50 लोगों की अनुमति दी गई है। पशु बलि के लिए भी नियम बनाए गए हैं। बकरीद समारोह के अनुष्ठान करने के लिए कुछ स्थानों को नामित किया गया है। सरकार ने गायों और अन्य प्रतिबंधित जानवरों के वध के खिलाफ भी आगाह किया है।

कर्नाटक में मस्जिदों में नमाद अदा करने के लिए केवल 50 व्यक्तियों की निर्धारित क्षमता रखी गई है। इसके अलावा मस्जिद में 6 फीट सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने और नमाज के लिए स्वयं का कपड़ा ले जाने के आदेश दिए हैं। सार्वजनिक पशु बलि पर सख्त प्रतिबंध लगा दिया गया है और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को मस्जिदों में प्रवेश करने से रोक दिया गया है।

महामारी के मद्देनजर महाराष्ट्र में धार्मिक पूजा स्थल बंद हैं, सरकार ने राज्य के मुसलमानों को घर पर बकरीद मनाने के लिए कहा है। ईदगाह या मस्जिदों के अंदर किसी भी तरह की सामूहिक नमाज या नमाज की अनुमति नहीं होगी।

दिल्ली की जामा मस्जिद में भी सामूहिक नमाज पर रोक लगा दी गई है।

राजस्थान ने बकरीद से पहले सामूहिक समारोहों पर नए प्रतिबंध जारी किए हैं।

बिहार के वक्फ बोर्ड ने भी मस्जिदों को ईद-उल-अजहा के मौके पर मस्जिद के अंदर सामूहिक नमाज और इकट्ठा नहीं होने को कहा है।

असम के कई हिस्सों में नियंत्रण जारी है, सरकार ने एक मस्जिद के अंदर अधिकतम पांच लोगों को इकट्ठा होने और बकरीद पर नमाज अदा करने की अनुमति दी है। गुवाहाटी में कर्फ्यू बरकरार है। राज्य के 26 अन्य जिलों में शाम 5 बजे तक के समय में ढील दी गई है।

आंध्र प्रदेश ने ईदगाहों या सार्वजनिक स्थानों पर नमाज अदा करने पर प्रतिबंध लगा दिया है और केवल 50 लोगों की क्षमता के साथ मस्जिदों के अंदर नमाज अदा करने की अनुमति दी है।

तमिलनाडु में सरकार ने ईद-उल-अजहा के लिए मस्जिदों के अंदर सामूहिक नमाज़ को प्रतिबंधित कर दिया है।

गुजरात और तेलंगाना जैसे राज्यों में नमाज अदा करने और सामूहिक समारोहों पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है, अधिकारियों ने मुसलमानों से त्योहार मनाते समय कोविड -19 प्रोटोकॉल बनाए रखने का आग्रह किया है।

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad