Advertisement

बैंक लोन धोखाधड़ी मामले में सीएम कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी को ईडी ने किया गिरफ्तार

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भाजें व्यापारी रतुल पुरी को प्रवर्तन निदेशालय ने 354 करोड़ रुपये...
बैंक लोन धोखाधड़ी मामले में सीएम कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी को ईडी ने किया गिरफ्तार

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भाजें व्यापारी रतुल पुरी को प्रवर्तन निदेशालय ने 354 करोड़ रुपये के बैंक ऋण धोखाधड़ी मामले में गिरफ्तार किया है।

अधिकारियों ने कहा कि पुरी को सोमवार देर रात मनी लॉन्ड्रिंग  रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया है। मंगलवार को उन्हें अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा।

व्यवसायी पुरी को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बैंक ऋण धोखाधड़ी मामले के संबंध समन किया था।

सीबीआई ने की थी छापेमारी

इस मामले में 18 अगस्त को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा एक आपराधिक मामला भी दायर किया गया था और पुरी, उनके पिता और मोजर बेयर फर्म के प्रमोटर दीपक पुरी, मां नीता पुरी और अन्य के खिलाफ कई छापे मारे गए थे।

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में भी कर रहे हैं जांच का सामना

वह पहले से ही अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर मामले में एजेंसी की जांच के दायरे में है। रतुल पुरी 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जांच झेल रहे हैं। लेकिन अब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उन्हें बैंक फ्रॉड मामले में गिरफ्तार कर लिया है। इससे पहले सोमवार को ईडी से कोर्ट से कहा था कि रतुल पुरी अगस्ता वेस्टलैंड के मामले में जांच से बच रहे हैं। पुरी ने अपने खिलाफ गैर जमानती वारंट रद्द करने के लिए कोर्ट में याचिका दायर की थी।

शनिवार को दिल्ली कोर्ट के सामने रतुल के वकील ने कहा था कि वह चॉपर स्कैम की जांच में मदद देने के लिए तैयार हैं। जबकि जांच एजेंसी ने पुरी की याचिका का विरोध किया और कहा कि उसने रविवार और सोमवार सहित कई मौकों पर पुरी को बुलाया, लेकिन वह उपस्थित नहीं हुए। अदालत ने पुरी की याचिका पर अपना आदेश 21 अगस्त के लिए सुरक्षित रख लिया था।

क्या है बैंकिंग फर्जीवाड़ा मामला

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे और मोजर बेयर के तत्कालीन कार्यकारी निदेशक रतुल पुरी के खिलाफ शनिवार को सीबीआई ने केस दर्ज किया था। ये मामला सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया को 354.51 करोड़ रुपये की चपत लगाने से जुड़ा है।

रतुल के अलावा एमबीआईएल के प्रबंध निदेशक दीपक पुरी, कंपनी में पूर्णकालिक निदेशक उनकी पत्नी नीता पुरी, एमबीआईएल के पूर्व कार्यकारी निदेशक रतुल पुरी, निदेशक संजय जैन, विनीत शर्मा और अन्य अज्ञात सरकारी सेवकों और अन्य व्यक्तियों के खिलाफ धोखाधड़ी, जालसाजी और आपराधिक दुर्व्यव्यवहार और आपराधिक साजिश रचने का मामला दर्ज किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement