Advertisement

ईवीएम हैकिंग मामला: चुनाव आयोग ने दिल्ली पुलिस से कहा, शुजा के खिलाफ दर्ज करें एफआईआर

भारत के चुनाव आयोग ने दिल्ली पुलिस से कहा है कि वह लंदन में सईद शुजा के ईवीएम हैक किए जाने के दावे के...
ईवीएम हैकिंग मामला: चुनाव आयोग ने दिल्ली पुलिस से कहा, शुजा के खिलाफ दर्ज करें एफआईआर

भारत के चुनाव आयोग ने दिल्ली पुलिस से कहा है कि वह लंदन में सईद शुजा के ईवीएम हैक किए जाने के दावे के संबंध में पूछताछ करे और एफआईआर दर्ज करे। शुजा ने सोमवार को लंदन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दावा किया था कि भारत में ईवीएम से छेड़छाड़ की गई थी और ईवीएम हैक करना संभव है।

क्या है मामला

इलेक्शन कमीशन ने दिल्ली पुलिस को लिखे गए एक पत्र में कहा है, ‘‘कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से यह सूचना प्राप्त हुई है कि लंदन में एक कार्यक्रम में सईद शुजा ने दावा किया है कि वे ई‍वीएम डिजाइन टीम का हिस्सा थे और वह भारत के चुनाव में होने वाली ईवीएम मशीनें हैक कर सकते हैं।’’

रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि शुजा साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट है और वह यह बता सकते हैं कि कैसे चुनाव में इस्तेमाल होने वाली ईवीएम मशीनों से कैसे छेड़छाड़ की जाती है। इस दावे पर चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया है कि ईवीएम के साथ किसी भी तरह की छेड़छाड़ संभव नहीं है। आयोग ने कहा है, ‘‘मशीनों की कठोर मानक संचालन क्रियाएं हैं।’’

चुनाव आयोग ने नई दिल्ली जिला के पुलिस उपायुक्त को पत्र लिख कर भारतीय दंड संहिता की धारा 505(ए) (बी) के तहत यह मामला दर्ज करके इसकी तत्काल जांच शुरू करने का निर्देश दिया है।

कौन है शुजा

शुजा खुद को साइबर सिक्योरिटी विशेषज्ञ कहता है और वह अमेरिका में राजनीतिक शरण चाह रहा है। सोमवार को उसने लंदन में यह सनसनीखेज दावा कर भारतीय राजनीति में भूचाल ला दिया। शुजा ने दावा किया कि भारत में 2014 के आम चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के जरिये धांधली हुई थी। शुजा का कहना है कि ईवीएम आसानी से हैक की जा सकती हैं।

चुनाव आयोग ने किया दावा खारिज

चुनाव आयोग ने सिरे से शुजा के दावे को खारिज कर दिया है। शुजा ने हालांकि सपा, बसपा, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस पर भी ईवीएम से छेड़छाड़ के आरोप लगाए थे। भाजपा और आम आदमी पार्टी ने जहां इस दावे को खारिज कर दिया वहीं कांग्रेस ने कहा कि ये आरोप गंभीर हैं। चुनाव आयोग ने इस दावे को अफवाह बताया है। चुनाव आयोग ने यह भी कहा कि वह इस मामले में पार्टी नहीं बनना चाहता लेकिन यह दावा प्रायोजित है। आयोग ने कहा कि भारत में इस्तेमाल होने वाली मशीन पूरी तरह सुरक्षित हैं और इसमें छेड़छाड़ संभव नहीं है। आयोग इस मामलने में कानूनी कार्रवाई करने के बारे में भी सोच रहा है।

चुनाव से पहले हमेशा आता है हैकिंग का जिन्न

भारत में हर चुनाव से पहले एक न एक बार ईवीएम हैकिंग का कहीं न कहीं से दावा जरूर आता है। चुनाव से पहले मतदाता के मन में संदेह पैदा करने के लिए हमेशा छेड़छाड़ का जिन्न बोतल से बाहर आ जाता है। अभी तक भारत की राजनैतिक पार्टियां ही एक-दूसरे पर हैकिंग के आरोप लगाती थीं। यह पहली बार हुआ है जब विदेश में बैठ कर किसी ने भारतीय ईवीएम मशीन पर संदेह कर प्रेस कॉन्फ्रेंस की हो। लंदन में की गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस के नेता कपिल सिब्बल मौजूद थे, जिसे लेकर भाजपा ने कांग्रेस पर निशाना भी साधा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad