Advertisement

पेट्रोल-डीजल के डिजिटल पेमेंट करने पर अब कम मिलेगा कैशबैक

पेट्रोल पंपों पर डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई ‘कैशबैक’ योजना में कटौती की गई है।...
पेट्रोल-डीजल के डिजिटल पेमेंट करने पर अब कम मिलेगा कैशबैक

पेट्रोल पंपों पर डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई ‘कैशबैक’ योजना में कटौती की गई है। ग्राहकों को ईंधन भराने के बाद डिजिटल भुगतान पर अब 0.75 प्रतिशत की बजाय सिर्फ 0.25 प्रतिशत छूट मिलेगी।

डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के मकसद से 13 दिसंबर 2016 से पेट्रोल और डीजल खरीदने पर भुगतान डेबिट, क्रेडिट कार्ड आदि से करने पर 0.75 प्रतिशत छूट दी जा रही थी। यह छूट ‘कैश बैक’ माध्यम से दी जा रही थी।

इसके तहत भुगतान के 3 दिन के भीतर छूट राशि ग्राहकों के खाते में डाल दी जाती थी। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक तेल कंपनियों ने अब पट्रोल पंप संचालकों को दी सूचना में कहा है कि छूट कम कर 0.25 प्रतिशत कर दी गई है। तेल कंपनियों ने पेट्रोल पंप संचालकों को मोबाइल पर एसएमएस भेजकर इस बारे में ग्राहकों को सूचना देने को भी कहा है। यह एक अगस्त 2018 से लागू होगा।

ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, ई-वॉलिट या मोबाइल वॉलिट के जरिए भुगतान पर 0.75 प्रतिशत छूट से पेट्रोल पर प्रति लीटर 57 पैसे और डीजल पर 50 पैसा प्रति लीटर छूट मिलती थी। इस छूट को कम कर पेट्रोल पर अब 19 पैसा और डीजल पर 17 पैसा प्रति लीटर कर दी गई है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत फिलहाल 76.43 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 67.93 रुपये प्रति लीटर है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2016 को उस समय चलन में रहे 500 और 1,000 रुपये के नोट वापस लेने की घोषणा की थी। उसके एक माह बाद डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए कई प्रकार की छूट की पेशकश की गई। तब कहा गया था कि 4.5 करोड़ लोग रोजाना 1,800 करोड़ रुपये का पेट्रोल और डीजल खरीदते हैं। नोटबंदी के बाद एक माह में डिजिटल भुगतान दोगुना होकर 40 प्रतिशत हो गया था। हालांकि, बाद में यह देखा गया कि अर्थव्यवस्था में नकदी आने के साथ ही डिजिटल भुगतान भी कम हो गया।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad