Advertisement

फीस वृद्धि के खिलाफ जेएनयू में प्रदर्शन जारी, प्रशासनिक भवन में घुसे छात्र

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में फीस बढ़ोतरी और ड्रेस कोड सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर...
फीस वृद्धि के खिलाफ जेएनयू में प्रदर्शन जारी, प्रशासनिक भवन में घुसे छात्र

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में फीस बढ़ोतरी और ड्रेस कोड सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर छात्रों का प्रदर्शन जारी है। इस बीच प्रदर्शन कर रहे छात्र प्रशासनिक भवन में घुस गए हैं और नारेबाजी कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी कुलपति से मुलाकात की जिद पर अड़े हैं। बता दें कि प्रशासनिक भवन में ही कुलपति सहित जेएनयू प्रशासन के सभी अधिकारियों के कार्यालय हैं।

दरअसल, छात्र जहां बढ़ी हुई फीस का लंबे समय से विरोध कर रहे हैं। वहीं, हाल ही में जेएनयू के हॉस्टल में नया मैनुअल जारी किया गया है। इसके बाद सोमवार सुबह को छात्रों ने इसका उग्र विरोध शुरू कर दिया। इस आंदोलन में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, आईसा, एआईएसएफ और एसएफआई सभी छात्र संगठन हिस्सा ले रहे हैं।

छात्र इसलिए कर रहे हैं प्रदर्शन

-विश्वविद्यालय के नए नियमों के अनुसार हॉस्टल फीस में भारी भरकम बदलाव किया गया है। प्रशासन का कहना है कि पिछले 14 सालों से हॉस्टल के फ़ीस स्ट्रक्चर में बदलाव नहीं किया गया था। पहले डबल सीटर कमरे का किराया 10 रुपये थी जिसे बढ़ा कर 300 रुपये प्रति महीना किया गया। जबकि सिंगल सीटर कमरे का किराया 20 रुपये से बढ़ाकर 600 रुपये रखा गया है।

-वन टाइम मेस सेक्टोरिटी फीस 5500 रुपये से बढ़ा कर 12000 रुपये कर दिया गया है।

-रात 11 बजे या अधिकतम 11.30 बजे के बाद छात्रों को अपने हॉस्टल के भीतर रहना होगा और बाहर नहीं निकल सकेंगे। अगर कोई अपने हॉस्टल के अलावा किसी अन्य हॉस्टल या कैंपस में पाया जाता है तो उसे हॉस्टल से निकाला जाएगा।

-नए मैनुअल में ये भी लिखा गया है कि लोगों को डाइनिंग हॉल में ''उचित कपड़े'' पहन कर आना होगा।

गरीब परिवारों से आते हैं छात्र

आंदोलनकारी छात्र नेताओं का कहना है, 'हम बीते 15 दिनों से फीस में इजाफे का विरोध कर रहे हैं। यूनिवर्सिटी में कम से कम 40 फीसदी छात्र ऐसे हैं, जो गरीब परिवारों से आते हैं। आखिर ये छात्र कैसे अपनी पढ़ाई जारी रख पाएंगे?'

मानव संसाधन विकास मंत्री ने दिया आश्वासन

जेएनयूएसयू के छात्रसंघ नेताओं ने पिछले दिनों मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक से मुलाकात की थी। उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी मांगों पर गौर किया जाएगा। सोमवार को दिक्षांत समारोह के दौरान मंत्री से मिलने के बाद कुछ प्रदर्शनकारी मौके से चले गए लेकिन छात्र संघ के नेता और कई अन्य वहीं रूके रहे और उन्होंने जेएनयू के कुलपति एम जगदीश कुमार से मुलाकात होने तक जाने से इनकार कर दिया। छात्रों का कहना है कि वे विश्वविद्यालय में शुल्क वृद्धि के खिलाफ अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement