Advertisement
Home देश भारत पीएम मोदी ने नए वाणिज्य भवन का किया शुभारंभ, बोले- सरकारी काम को सही समय पर करना हमारा लक्ष्य

पीएम मोदी ने नए वाणिज्य भवन का किया शुभारंभ, बोले- सरकारी काम को सही समय पर करना हमारा लक्ष्य

आउटलुक टीम - JUN 23 , 2022
पीएम मोदी ने नए वाणिज्य भवन का किया शुभारंभ, बोले- सरकारी काम को सही समय पर करना हमारा लक्ष्य
पीएम मोदी ने नए वाणिज्य भवन का किया शुभारंभ, बोले- सरकारी काम को सही समय पर करना हमारा लक्ष्य
ट्विटर
आउटलुक टीम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के नए परिसर 'वाणिज्य भवन' और निर्यात (NIRYAT) पोर्टल का उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि इन दोनों परियोजनाओं का लक्ष्य सरकारी कामों में तेजी लाने का है। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रोजेक्ट्स बरसों तक लटके नहीं, समय पर पूरे हों, सरकार की योजनाएं अपने लक्ष्यों तक पहुंचे, तभी देश के टैक्सपेयर का सम्मान है। अब तो पीएम गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान के रूप में हमारे पास एक आधुनिक प्लेटफॉर्म भी है। इस मौके पर केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल भी वहां मौजूद थे।

 इस मौके पर पीएम ने कहा कि वाणिज्य भवन की इमारत एवं NIRYAT पोर्टल हमारी 'आत्मनिर्भर भारत' की आकांक्षाओं को दर्शाता है। यह व्यापार एवं वाणिज्य के क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव लाएगा। खासकर इससे एमएसएमई उद्योग को विशेष लाभ पहुंचेगा। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले साल  ऐतिहासिक वैश्विक व्यवधान के बावजूद भारत ने 670 बिलियन डॉलर यानि करीब 50 लाख करोड़ रुपए का कुल निर्यात किया था। उन्होंने कहा कि पिछले साल देश ने तय किया था कि हर चुनौती के बावजूद 400 बिलियन डॉलर यानि 30 लाख करोड़ रुपए के मर्चेंडाइज एक्सपोर्ट का पड़ाव पार करना है। हमने इसको भी पार करते हुए 418 बिलियन डॉलर यानि 31 लाख करोड़ रुपए के एक्सपोर्ट का नया रिकॉर्ड बनाया है।

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार के प्रोजेक्ट्स बरसों तक लटके नहीं बल्कि समय पर पूरे हों, सरकार की योजनाएं अपने लक्ष्यों तक पहुंचे, तभी देश के करदाताओं का सम्मान है। अब तो प्रधानमंत्री गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान के रूप में हमारे पास एक आधुनिक प्लेटफॉर्म भी है। उन्होंने कहा कि यह दोनों व्यापार एवं वाणिज्य से जुड़ी हमारी शासन-विधि में साकारत्मक बदलाव और आत्मनिर्भर भारत की हमारी आकांक्षा को बतलाती है। 

 

गोयल ने कहा कि यह डिजिटल भवन होगा जिसमें दस्तावेजों का ढेर नहीं होगा। NIRYAT का पूरा नाम (नेशनल इंपोर्ट-एक्सपोर्ट रिकॉर्ड फार इयरली एनालिसिस ऑफ ट्रेड) है। उद्योग भवन की इस नई इमारत का निर्माण इंडिया गेट के पास हुआ है। इस वाणिज्य भवन  का निर्माण में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल हुआ है। खासकर ऊर्जी की बचत का विशेष तौर पर ख्याल रखा गया है। इस भवन का इस्तेमाल मंत्रालय के अधीन दो विभाग करेंगे। NIRYAT पोर्टल पर लोगों को भारतीय विदेशी कारोबार से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी मिलेगी। 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से

Advertisement
Advertisement