Advertisement

दिल्ली-NCR की वायु गुणवत्ता में आज भी कोई सुधार नहीं, जहरीली बनी हुई है हवा

राजधानी दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण कम होने का नाम नहीं ले रहा है। लगातार बढ़ रहे प्रदूषण की वजह से...
दिल्ली-NCR की वायु गुणवत्ता में आज भी कोई सुधार नहीं, जहरीली बनी हुई है हवा

राजधानी दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण कम होने का नाम नहीं ले रहा है। लगातार बढ़ रहे प्रदूषण की वजह से बिगड़ी हवा की गुणवत्ता में सोमवार सुबह भी कोई सुधार नहीं हुआ। दिवाली के बाद से प्रदूषण बेहद खतरनाक स्तर तक पहुंच चुका है। राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) गंभीर श्रेणी में बना हुआ है।

सोमवार की सुबह यानी आज भी दिल्ली के आसमान पर जहरीली धुंध छाई दिखी। वहीं, प्रदूषण के स्तर में भी जमकर इजाफा हुआ। दिल्ली के कई इलाकों में सोमवार सुबह पीएम 10 का स्तर 900 तक पहुंच गया। डाटा के अनुसार, लोधी रोड इलाके में सोमवार सुबह पीएम 2.5 और पीएम 10 दोनों ही 500 के स्तर पर है। जानिए दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को लेकर अब तक की बड़ी बातें-

-  दिल्ली में प्रदूषण को देखते हुए सोमवार से ऑड-ईवन स्कीम लागू कर दी गई है, जिसके तहत दिल्ली की लगभग आधी गाड़ियां सड़कों पर नहीं उतर रही हैं। दिल्ली सरकार का दावा है कि इससे प्रदूषण के स्तर में कमी आएगी। नियम का उल्लंघन करने वालों पर चार हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

- ऑड-ईवन स्कीम की व्यवस्था सुबह 8 से शाम 8 बजे तक लागू रहेगी। इस स्कीम से रविवार को छूट रहेगी। इस बार भी इस योजना से महिलाओं को छूट दी गई है। कोई भी गाड़ी जो महिला चला रही हो उसे ऑड-ईवन से छूट मिलेगी, इसमें पुरुष सवारी नहीं होना चाहिए। महिला के साथ 12 साल तक का बच्चे को भी छूट मिलेगी। बाइक, इमरजेंसी सेवाओं की गाड़ियों जैसे एंबुलेंस, फायर बिग्रेड पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।

- दिल्ली में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार पहले भी दो बार सम-विषम योजना को लागू कर चुकी है।

- खतरनाक स्तर तक पहुंच चुके प्रदूषण के बाद दिल्ली सरकार ने क्या करें क्या न करें की एडवाइजरी जारी की, जिसमें दिल्ली के लोगों को घर में ही रहने की सलाह दी गई।

- प्रदूषण का असर रविवार को हवाई यातायात पर भी दिखाई दिया था। आईजीआई एयरपोर्ट पर विमानन सेवा पूरी तरह से ठप हो गई। दृश्यता कम होने के चलते 37 विमानों को चंडीगढ़, जयपुर और लखनऊ डायवर्ट करना पड़ा। इसके अलावा 390 विमानों ने या तो देरी से उड़ान भरी या फिर देरी से उतरे।

- रविवार और सोमवार की सुबह गहरी हुई दिल्ली-एनसीआर में धुंध, एयर क्वॉलिटी में भी काफी गिरावट, दिल्ली के कई इलाकों में पीएम 10 का स्तर 900 के पार पहुंचा।

- लगातार बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए आखिरकार हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा करनी पड़ी। 5 नवंबर तक स्कूल बंद कर दिए गए और ऑफिस की टाइमिंग में भी बदलाव किए गए।

- दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्यों पर पूर्ण पाबंदी लगी हुई है। इसके तहत दिल्ली, फरीदाबाद, गुरु्ग्राम, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा में सभी तरह के निर्माण कार्यों में पांच नंवबर सुबह तक प्रतिबंध रहेगा।

- दिल्ली में बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंचे प्रदूषण के बीच अरुण जेटली स्टेडियम में भारत-बांग्लादेश के बीच टी-20 मुकाबला हुआ। इससे पहले कई खिलाड़ी मास्क लगाकर प्रैक्टिस करते दिखे थे।

- दिवाली की रात प्रदूषण ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, कई जगहों पर पीएम 10 और पीएम 2.5 का स्तर 1000 के पार पहुंच गया। दिल्ली में जमकर हुई आतिशबाजी भी इसका कारण रहा।

-    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हरियाणा और पंजाब सरकारों पर आरोप लगाया, वहीं केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार पर प्रदूषण को लेकर राजनीति करने का आरोप लगा दिया।

- खतरनाक स्तर की ओर पहुंच चुके प्रदूषण के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने लोगों को गाजर खाने की सलाह दे डाली। वहीं, यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री सुनील भराना ने भगवान इंद्र को खुश करने के लिए यज्ञ करने की सलाह दे डाली।

- बेतहाशा प्रदूषण से नाराज लोग सोशल मीडिया पर अपना गुस्सा उतार रहे हैं। आक्रोश इतना है कि रविवार को लोगों ने नेताओं, यहां तक कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री तक को नहीं बख्शा। ट्विटर और इंस्टाग्राम पर स्वरा भास्कर, अर्जुन रामपाल, हरभजन सिंह जैसी हस्तियों ने भी दिल्ली के प्रदूषण पर अपनी नाराजगी जाहिर की है।

-  वहीं, यूपी के हरदोई में पराली जलाने को लेकर कड़ी कार्रवाई की गई। हरकत में आए प्रशासन ने 17 किसानों पर 65 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad