Advertisement

दिल्ली हाईकोर्ट का फिल्म 'पीएम नरेंद्र मोदी' की रिलीज पर रोक लगाने से इनकार

दिल्ली उच्च न्यायालय ने लोकसभा चुनाव से पहले आदर्श आचार संहिता की अवधि के दौरान फिल्म 'पीएम नरेंद्र...
दिल्ली हाईकोर्ट का फिल्म 'पीएम नरेंद्र मोदी' की रिलीज पर रोक लगाने से इनकार

दिल्ली उच्च न्यायालय ने लोकसभा चुनाव से पहले आदर्श आचार संहिता की अवधि के दौरान फिल्म 'पीएम नरेंद्र मोदी' की रिलीज पर रोक लगाने की जनहित याचिका खारिज कर दी। दरअसल विपक्ष इस फिल्म के रिलीज़ को लेकर आपत्ति जाता रहा है। विपक्ष का आरोप है कि इस लोकसभा चुनाव के चलते भाजपा फिल्म के माध्यम से राजनीतिक फायदा उठाना चाहती है।

दिल्ली हाई कोर्ट ने लोकसभा चुनाव से पहले आदर्श आचार संहिता की अवधि के दौरान फिल्म 'पीएम नरेंद्र मोदी' की रिलीज पर रोक लगाने की जनहित याचिका खारिज कर दी। इस याचिका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर बनी फिल्म पीएम नरेंद्र मोदी पर लोकसभा चुनाव के मद्देनजर लागू हुई आचार संहिता को देखते हुए रोक लगाने की मांग की गई थी। दरअसल विपक्ष इस फिल्म के रिलीज को लेकर आपत्ति जता रहा है। विपक्ष का आरोप है कि इस लोकसभा चुनाव के चलते भाजपा फिल्म के माध्यम से राजनीतिक फायदा उठाना चाहती है।

चुनाव आयोग का फिल्म प्रोड्यूसर को नोटिस

इससे पहले फिल्म के प्रोड्यूसर को चुनाव आयोग ने नोटिस भेजा था। आयोग ने पीएम नरेंद्र मोदी फिल्म के निर्माताओं के अलावा म्यूजिक कंपनी और दो अखबारों को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है। कांग्रेस ने आयोग को जो शिकायत की थी उसमें पीएम नरेंद्र मोदी को 19 मई के बाद रिलीज किए जाने की मांग की गई है। कांग्रेस समेत कुछ पार्टियों ने चुनाव आयोग में फिल्म के खिलाफ शिकायत की थी। अब चुनाव आयोग ने इसी के तहत फिल्म के प्रोड्यूसर से जवाब मांगा गया है।

विपक्षी पार्टियों की मांग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर बनी फिल्म 'पीएम नरेंद्र मोदी’ को लेकर विपक्षी पार्टियों की मांग है कि फिल्म रिलीज को चुनाव तक टाल दिया जाए। विपक्षी पार्टियों ने चुनाव आयोग में शिकायत की है कि लोकसभा चुनाव 2019 से ठीक पहले 5 अप्रैल को पीएम नरेंद्र मोदी की रिलीज से आर्दश आचार संहिता का उल्लंघन होगा। पिछले दिनों कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने आयोग में जाकर लिखित शिकायत की थी और फिल्म की रिलीज पर चुनाव तक बैन लगाने की मांग की थी। बता दें कि फिल्म रिलीज़ होने की तारीख 5 अप्रैल है और पहले चरण के लिए 11 अप्रैल को मतदान होना है।

गीतकार जावेद अख्तर ने उठाए थे सवाल

उमंग कुमार निर्देशित 'पीएम नरेंद्र मोदी' में अभिनेता विवेक ओबेरॉय मुख्य भूमिका निभा रहे हैं। यह फिल्म पांच अप्रैल को रिलीज होगी। बोमन ईरानी, मनोज जोशी, जरीना वहाब और प्रशांत नारायणन भी इस फिल्म में अहम किरदार अदा कर रहे हैं। इससे पहले फिल्म के पोस्टर पर गीतकार के रूप में जावेद अख्तर और समीर का नाम होने पर विवाद हुआ। जावेद अख्तर ने कहा कि उन्होंने इस फिल्म के लिए गीत नहीं लिखे। इस पर निर्माताओं ने जवाब दिया कि फिल्म में उनका पुराना गीत इस्तेमाल किया गया है। इस जवाब से जावेद अख्तर संतुष्ट नहीं हुए और उन्होंने निर्माताओं की नीयत पर सवाल उठाए।

डीएमके-मनसे ने भी की आपत्ति

पीएम नरेंद्र मोदी में एक साधारण परिवार से प्रधानमंत्री बनने तक मोदी के जीवन के अहम राजनीतिक पड़ाव को दिखाया गया है। पिछले दिनों फिल्म का ट्रेलर रिलीज किया गया था। ट्रेलर आने के बाद तमाम विपक्षी दलों, जिसमें कांग्रेस, डीएमके और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने चुनाव से पहले फिल्म के रिलीज होने पर तीखी प्रतिक्रिया जताते हुए बैन लगाने की मांग की है। मनसे ने तो यहां तक कहा था कि वो पीएम नरेंद्र मोदी को रिलीज ही नहीं होने देंगे।

तीन सदस्यीय दल ने की मुलाकात

इससे पहले कांग्रेस के तीन सदस्यी दल ने सोमवार को चुनाव आयोग से मुलाकात की है। इस तीन सदस्यीय दल में कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला, कपिल सिब्बल और अभिषेक मनु सिंघवी शामिल हैं। इससे पहले महाराष्ट्र में राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने भी इस फिल्म के प्रदर्शन को आचार संहिता का उल्लंघन बताते हुए इसे राज्य में रिलीज ना होने देने की बात कही थी।

कर्नाटक कांग्रेस ने की चुनाव आयोग से फिल्म देखने की मांग

दूसरी ओर, कांग्रेस की कर्नाटक इकाई ने चुनाव आयोग से कहा कि वह पांच अप्रैल को रिलीज होने जा रही 'पीएम नरेंद्र मोदी' फिल्म को सिनेमाघरों में प्रदर्शित किए जाने से पहले एक बार देखे और पता लगाए कि इससे आचार संहिता का उल्लंघन होता है या नहीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement