Advertisement

24 घंटे बाद आया दिल्ली में मतदान का आंकड़ा, 62.59 फीसदी हुई वोटिंग

दिल्ली विधानसभा चुनाव में वोटिंग के 24 घंटे बाद चुनाव आयोग ने मत प्रतिशत जारी कर दिया है। चुनाव...
24 घंटे बाद आया दिल्ली में मतदान का आंकड़ा, 62.59 फीसदी हुई वोटिंग

दिल्ली विधानसभा चुनाव में वोटिंग के 24 घंटे बाद चुनाव आयोग ने मत प्रतिशत जारी कर दिया है। चुनाव आयोग के अनुसार यहां विधानसभा चुनाव में 62.59 फीसदी मतदान हुआ। साथ ही चुनाव आयोग ने बताया कि शनिवार को देर शाम तक मतदान होता रहा, जिसके कारण हर बूथ से आंकड़े जुटाने में समय लगा।  बता दें कि चुनाव आयोग की ओर से मतदान का अंतिम आंकड़ा जारी करने में हो रही देरी को लेकर लगातार सवाल उठ रहे थे।

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने कहा कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में 62.59 फीसदी मतदान हुआ। यह लोकसभा चुनाव से 2 फीसदी ज्यादा है। उन्होंने कहा कि बल्लीमारान विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा 71.6 फीसदी वोटिंग हुई। दिल्ली कैंट इलाके में सबसे कम 45.4 फीसदी वोटिंग हुई। ओखला विधानसभा क्षेत्र में 58.84 और सीलमपुर में 71.22 फीसदी वोटिंग हुई।

इसलिए पूरा डेटा आने में हुई देरी

पत्रकारों ने जब चुनाव आयोग के अधिकारियों से पूछा कि आखिर वोटिंग प्रतिशत जारी करने में इतनी देर क्यों हुई। इसपर चुनाव आयोग के अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक पोलिंग स्टेशन से देर रात तक डेटा आते रहे। उन सब को जोड़कर अंतिम निष्कर्ष पर पहुंचने में समय लगा। उन्होंने बताया कि कई पोलिंग स्टेशन पर उपलब्ध कराए गए मोबाइल फोन में भी गड़बड़ी की शिकायत आ गई थी, जिसके चलते पूरा डेटा आने में थोड़ा अधिक समय लगा। इसके अलावा चुनाव आयोग ने यह भी साफ किया कि 70 में से 59 विधानसभा क्षेत्र से सूचना मिल चुकी है कि वहां किसी भी बूथ पर दोबारा वोटिंग कराने की आवश्यकता नहीं होगी। बाकी विधानसभा क्षेत्र से जानकारी हासिल की जा रही है।

आम आदमी पार्टी ने उठाए थे चुनाव आयोग पर सवाल

चुनाव आयोग द्वारा कुल मत प्रतिशत जारी करने में हुई देरी को लेकर आम आदमी पार्टी ने चौंकाने वाला बताया। पार्टी ने वोटिंग प्रतिशत जारी नहीं करने के पीछे धांधली की आशंका जताई। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और दिल्ली के मंत्री मनीष सिसोदिया ने भी ट्वीट कर सवाल उठाए कि आखिर चुनाव आयोग ने वोटिंग के इतने समय बाद भी मत प्रतिशत क्यों नहीं जारी किए। इससे पहले आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस कर चुनाव आयोग पर सवाल उठाए थे। उन्होंने कहा, “कल दिल्ली के चुनाव संपन्न हुए, 70 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ होगा कि चुनाव आयोग ये बताने को तैयार नहीं कि कितने प्रतिशत मतदान हुआ। इसका मतलब कहीं कुछ दाल में काला है, कोई खेल चल रहा है अंदर ही अंदर।”

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement