Advertisement

अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना, दिल्ली में ट्रक का कटा 2 लाख 500 रुपये का चालान

देश में एक सितंबर से नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद से भारी भरकम चालान की खबरें लगातार सामने आ...
अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना, दिल्ली में ट्रक का कटा 2 लाख 500 रुपये का चालान

देश में एक सितंबर से नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद से भारी भरकम चालान की खबरें लगातार सामने आ रही हैं। इन खबरों के सामने आने के साथ ही एक के बाद एक जुर्माने के सारे रिकॉर्ड भी टूटते नजर आ रहे हैं। किसी स्कूटी वाले का 23 हजार रुपये का चालान कटा तो किसी को 46 हजार रुपये के जुर्माने की रसीद थमा दी गई। पिछले दिनों दिल्ली में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर एक ट्रक पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। इन सारे रिकॉर्ड्स को तोड़ते हुए दिल्ली में ही अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना लगाया गया। मामला राजधानी के मुबारका चौक के पास का है, जहां पर एक ट्रक का दो लाख 500 रुपये का चालान कटा है। दरअसल राजस्थान के इस ट्रक का चालान ओवर लोंडिंग यानी की तय सीमा से ज्यादा माल लदे होने की वजह से काटा गया है। ट्रक ड्राइवर का नाम राम किशन है।

राजस्थान के ट्रक का कटा था 1 लाख रुपये का चालान

पिछले दिनों दिल्ली में राजस्थान के एक ट्रक का ओवर लोडिंग की वजह से एक लाख 41 हजार 700 रुपये का चालान काटा गया था। हालांकि यह चालान दिल्ली पुलिस ने नहीं बल्कि स्टेट ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी ने काटा था। ट्रैफिक पुलिस एसीपी ने इसकी पुष्टि की थी।

15 हजार की स्कूटी, 23 हजार का चालान

पिछले दिनों गुड़गांव का मामला चर्चा में रहा जहां दिल्ली निवासी दिनेश मदान की स्कूटी का 23 हजार रुपए का चालान काट दिया गया। चालान की कॉपी भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुई। दिनेश बिना हेलमेट के गाड़ी चला रहे थे, साथ ही उनके पास स्कूटी का रजिस्ट्रेशन, लाइसेंस, एयर पॉल्यूशन एनओसी, और थर्ड पार्टी इंश्योरेंस नहीं था। हालांकि उन्होंने कागजात घर पर रखे होने की बात कही और उसे ट्रैफिक पुलिस को मुहैया कराने का वादा किया। लेकिन तब तक ट्रैफिक पुलिस ने दिनेश का 23 हजार रुपए का चालान काट दिया था।

दिनेश मदान ने सोमवार को गुड़गांव किसी काम से गए थे। जिला अदालत कॉम्पलेक्स के सामने स्थित सर्विस रोड पर उन्होंने हेलमेट उतार दिया। वहां पर खड़े पुलिसकर्मियों ने उनसे गाड़ी के कागजात मांगे। कागजात न होने की स्थिति में पुलिस कर्मियों ने 23 हजार रुपये का चालान कर दिया। दिनेश ने कहा कि उनकी स्कूटी की कीमत फिलहाल 15 हजार रुपए थी

10 हजार की बाइक, 24 हजार का चालान

ऐसा ही एक और मामला गुरुग्राम में देखने को मिला। मंगलवार को बाइक सवार युवक पर यातायात नियम तोड़ने पर 24 हजार रुपये जुर्माना लगा दिया गया। युवक के अनुसार, बाइक की कीमत आठ से दस हजार रुपये थी। पुलिस ने बाइक भी जब्त कर ली। ट्रैफिक पुलिस के क्षेत्रीय अधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि राजीव चौक के पास कोर्ट मोड़ पर बिना हेलमेट पहने बाइक सवार दो युवकों को रोका गया। उनके पास बाइक के कागज नहीं थे। ऐसे में छह यातायात नियमों के उल्लघंन में 24 हजार का जुर्माना लगाया गया। बाइक जैकबपुरा का अमित चला रहा था। यह उसके पिता जयनारायण के नाम पर है। एक अन्य मामले में दिल्ली की गीता कॉलोनी निवासी दिनेश मदान की स्कूटी का भी गुरुग्राम में नियमों के उल्लंघन पर 23 हजार रुपये का चालान काटा गया। उनकी स्कूटी चार साल पुरानी है जिसकी कीमत 15 हजार रुपये है।

किसी ने कानून को लागू करने से किया इनकार तो किसी ने जुर्माने की राशि की आधी

दअसल, मोटर व्हीकल एक्ट जबसे लागू हुआ है तबसे ही इसको लेकर बहस जारी है। बीजेपी शासित राज्यों समेत कई राज्य सरकारों ने इस कानून को लागू करने से इनकार कर दिया या फिर जुर्माने की राशि आधी कर दी। एक देश एक विधान की बात करने वाली बीजेपी की प्रचंड बहुमत वाली सरकार अपनी ही राज्य सरकारों से केंद्र द्वारा पारित कानून लागू नहीं करवा पाई है।

मोटर व्हीकल एक्ट जिन राज्यों ने लागू किया है वो भी अब चालान की रकम को कम करने पर विचार कर रहे हैं। पहले पीएम मोदी का गृहप्रदेश गुजरात और बाद में कई अन्य राज्यों ने चालान कम कर दिया है।

जिन राज्यों अभी तक लागू नहीं

आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, मध्‍य प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्‍थान, गोवा (बीजेपी शासित), महाराष्‍ट्र (बीजेपी शासित), पंजाब, त्रिपुरा (बीजेपी शासित).

जिन राज्यों में पूरी तरीके से लागू

दिल्ली, बिहार, हरियाणा, अंण्डमान, दादर नगर हवेली, चंडीगढ़, पुंडूचेरी, जम्‍मू एवं कश्‍मीर, केरल, झारखण्‍ड, हिमाचल प्रदेश, असम.

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement