Advertisement

दिल्ली में सीआरपीएफ मुख्यालय सील, कर्मचारी पाया गया कोरोना संक्रमित

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक वरिष्ठ अधिकारी के निजी कर्मी के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए...
दिल्ली में सीआरपीएफ मुख्यालय सील, कर्मचारी पाया गया कोरोना संक्रमित

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक वरिष्ठ अधिकारी के निजी कर्मी के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद यहां बल के मुख्यालय को सील कर दिया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि मुख्यालय में विशेष महानिदेशक (एसडीजी) पद पर काम कर रहे अधिकारी का निजी सचिव संक्रमित पाया गया है और इसलिए अर्द्धसैन्य बल ने इमारत को सील कर दिया है। उन्होंने बताया कि इमारत में काम कर रहे अधिकारियों को रविवार से परिसर के भीतर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

संपर्क में आए लोगों की पहचान जारी

सीआरपीएफ ने लोधी रोड पर सीजीओ कॉम्प्लेक्स में स्थित इमारत को समयबद्ध तरीके से सील करने के लिए चिकित्सा दिशा निर्देशों के अनुसार ‘‘आवश्यक कदम उठाने’’ के लिए जिला निगरानी अधिकारी को सूचित कर दिया है। उन्होंने बताया कि मुख्यालय की इमारत में कर्मचारी के संपर्क में आए सभी कर्मियों की पहचान करने की कवायद शुरू कर दी गई है। सीआरपीएफ देश का सबसे बड़ा अर्द्धसैन्य बल है।

सीआरपीएफ के लगभग 136 जवान संक्रमित

अर्द्धसैन्य बल सीआरपीएफ के करीब 136 और बीएसएफ के 17 जवान कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि सीआरपीएफ के 135 जवान राष्ट्रीय राजधानी के मयूर विहार फेस-3 इलाके में स्थित अर्द्धसैन्य बल की 31वीं बटालियन के हैं जबकि एक जवान दिल्ली में बल की 246वीं बटालियन का है।

पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस के मामले बड़ी संख्या में सामने आने के बाद 31वीं बटालियन के परिसर को सील कर दिया गया है। इस सप्ताह की शुरुआत में 55 वर्षीय एक उपनिरीक्षक की संक्रमण के कारण मौत हो गई। इस इकाई से कुल 480 नमूने लिए गए थे, जिनमें से 458 की रिपोर्ट आ चुकी है और 22 का इंतजार किया जा रहा है।एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस बटालियन के कुल 135 जवान अब तक संक्रमित पाए जा चुके हैं। नमूनों के त्वरित संग्रह को सुनिश्चित करने के लिए बटालियन के परिसर में एक सचल कोरोना वायरस जांच प्रयोगशाला तैनात की गई है। इस बीच, दिल्ली में सीआरपीएफ की 246वीं बटालियन के 80 जवानों को पृथक-वास में भेजा गया है क्योंकि इस बटालियन के एक जवान के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। बल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को बताया कि नया मामला राष्ट्रीय राजधानी के नरेला में तैनात 246वीं बटालियन का है। उन्होंने बताया कि बटालियन को पिछले कुछ सप्ताह से दिल्ली पुलिस के साथ कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि दिल्ली में 246वीं बटालियन के कांस्टेबल रैंक के एक जवान के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। करीब 80 जवानों को पृथक-वास में भेजा गया है।सीआरपीएफ की दो अन्य कंपनियों को एहतियातन पृथक-वास में रखा गया है।

बीएसएफ के 17 जवान संक्रमित

इसके अलावा बीएसएफ ने भी बताया कि दिल्ली और त्रिपुरा में पिछले कुछ दिनों में कुल 17 जवान संक्रमित पाए गए हैं। बीएसएफ के प्रवक्ता ने बताया कि पिछले कुछ सप्ताह से चांदनी महल एवं जामा मस्जिद में दिल्ली पुलिस की सहायता कर रहे सात जवान संक्रमित पाए गए हैं। उन्हें ग्रेटर नोएडा स्थित सीएपीएफ के रेफरल अस्पताल में पृथक-वास केंद्र में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि आठ जवानों को आर के पुरम में बल के अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं। इसके अलावा त्रिपुरा में दो और जवान संक्रमित पाए गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad