Advertisement

लॉकडाउन-5 में मॉल्स, मेट्रो सेवा हो सकती है शुरू, दिल्ली-मुबंई सहित 13 शहरों पर होगी विशेष नजर

कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के चौथे चरण की मियाद तीन दिन बाद 31 मई को खत्म हो रही है।...
लॉकडाउन-5 में मॉल्स, मेट्रो सेवा हो सकती है शुरू, दिल्ली-मुबंई सहित 13 शहरों पर होगी विशेष नजर

कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के चौथे चरण की मियाद तीन दिन बाद 31 मई को खत्म हो रही है। देशव्यापी लॉकडाउन पिछले 68 दिनों से लागू है। ऐसे में केंद्र सरकार अब लॉकडाउन से निकलने की योजना पर काम कर रही है। कयास लगाए जा रहे हैं कि कंटेनमेंट जोन को छोड़ अन्य जगहों पर और अधिक ढील दी जा सकती है। इस बाबत केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्री से लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने को लेकर बातचीत की। जिसके बाद शुक्रवार को शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। बैठक में गृह मंत्री ने पीएम मोदी के साथ सभी राज्यों के सीएम से की गई बातों को साझा किया। सूत्रों के मुताबिक दो सप्ताह के लॉकडाउन को और बढ़ाया जा सकता है।

लॉकडाउन के चौथे चरण की घोषणा तक पीएम मोदी ने ही सभी राज्यों के सीएम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की थी। ऐसा पहली बार हुआ है जब लॉकडाउन के पांचवे चरण को लेकर अमित शाह ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ टेलीफोनिक संवाद किया है। हालांकि, पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में अमित शाह भी मौजूद रहे हैं।

दो सप्ताह के लिए बढ़ सकता है लॉकडाउन

सूत्रों के मुताबिक दो सप्ताह के लिए लॉकडाउन को और बढ़ाया जा सकता है। अमित शाह के साथ हुई बातचीत में कई राज्य सरकारों ने इस बात के सुझाव दिए हैं। लॉकडाउन की वजह से प्रवासी श्रमिकों के श्रमिक स्पेशल ट्रेन से अपने गंतव्य राज्य जाने की वजह से भी मामलों में लगातार उछाल आया है।

मेट्रो, मॉल्स और रेस्टोरेंट को फिर से खोलने की मिल सकती है अनुमति

लॉकडाउन 5 में किन चीजों को खोला जाए और किसे बंद रखा जाए इस बात को लेकर मंथन जारी है। लेकिन खबरों के मुताबिक मॉल्स, रेस्टोरेंट को फिर से खोलने की अनुमति दी जा सकती है। जबकि कंटेनमेंट जोन में सीमित दायरे में प्रतिबंध जारी रहेगा। अन्य गतिविधियों को भी खोलने पर विचार किया जा रहा है। दिल्ली मेट्रो सेवा और मार्केट को बड़े पैमाने पर खोलने की अनुमति मिल सकती है। यदि मेट्रो सेवा फिर से शुरू होती है तो यात्रा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग, फेस मास्क और 'आरोग्य सेतु' एप का इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा। हालांकि शैक्षणिक संस्थान को खोलने को की योजना फिलहाल नहीं है।

कोरोना से प्रभावित इन 13 शहरों पर होगी विशेष नजर

लॉकडाउन के मद्देनजर गृह मंत्रालय की ओर से जारी नई गाइडलाइन में देश के सबसे ज्यादा प्रभावित 13 शहरों का विशेष ध्यान रखा जाएगा। इन शहरों में कोरोना संक्रमित मामलों में खासा इजाफा हो रहा है जिसके चलते इन शहरों के लिए कुछ नई शर्तें जोड़ी जा सकती हैं। इसमें मुंबई, चेन्नई, दिल्ली, अहमदाबाद, ठाणे, पूणे, हैदराबाद, कोलकाता-हावड़ा, इंदौर, जोधपुर, चेंगलपट्टू और तिरुवल्लुवर शामिल है।

गोवा के सीएम ने लॉकडाउन बढ़ाने के दिए संकेत

आगामी 31 मई को खत्म हो रहा लॉकडाउन-4 आगे भी जारी रह सकता है। इस बात के संकेत गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने दिया है। उन्होंने कहा कि मौजूदा लॉकडाउन 15 दिनों के लिए और बढ़ाया जा सकता है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से उनकी गुरुवार को बातचीत हुई थी। पणजी में पर्यटन विभाग के एक कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं से बातचीत में सांवत ने कहा कि उनकी अमित शाह से कल बातचीत हुई थी। संभव है कि लॉकडाउन 15 दिन और बढ़ाया जा सकता है। सीएम ने कहा कि देश में कोरोना मरीजों का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। इस वजह से लॉकडाउन को बढ़ाने की आवश्यकता है।

25 मार्च को पहला चरण हुआ था लागू 

लॉकडाउन के पहले चरण 25 मार्च से अगले 21 दिनों के लिए लागू किया गया था। जिसकी मियाद 14 अप्रैल को खत्म हुई। उसके बाद दूसरा चरण 15 अप्रैल से 3 मई, तीसरा चरण 4 मई से 17 मई और चौथा चरण 18 मई से 31 तक लागू किया गया जो अभी जारी है।

लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले

एक तरफ केंद्र और राज्य लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर मंथन कर रहे हैं वहीं, दूसरी तरफ कोरोना के आंकड़े लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। शुक्रवार तक देश में कोरोना के एक लाख 65 हजार से अधिक मामले दर्ज किए जा चुके हैं। जबकि 4,700 लोगों की मौत इस वायरस से माैत हो चुकी है। दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 1,100 से अधिक कोरोना के मामले दर्ज किए गए हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad