Advertisement

तबलीगी अपडेट: आगरा में 6 तो राजस्थान में 7 और कोरोना पॉजिटिव, ओडिशा में 19 निगेटिव

देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। इस दौरान निजामुद्दीन मरकज से जुड़े...
तबलीगी अपडेट: आगरा में 6 तो राजस्थान में 7 और कोरोना पॉजिटिव, ओडिशा में 19 निगेटिव

देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। इस दौरान निजामुद्दीन मरकज से जुड़े मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। विभिन्न राज्य ऐसे लोगों की पहचान में जुटे हैं जो तबलीगी जमात के मरकज में गए थे। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, ओडिशा समेत कई राज्यों में इनकी जांच की जा रही है।

देशभर में तबलीगी जमात के सदस्यों सहित उनके संपर्क में आए करीब 9,000 लोगों को क्वारेंटाइन किया गया है।  दिल्ली में तबलीगी जमात के करीब 2,000 सदस्यों में से 1,804 को क्वारेंटाइन किया गया है जबकि 334 लोगों को अस्पतालों मे भर्ती कराया गया है। राज्य सरकारों द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के आधार पर पीटीआई द्वारा बनाए गए एक टैली के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस के सकारात्मक मामलों की संख्या गुरुवार तक 2,331 हो गई, जबकि मौत की संख्या 73 तक पहुंच गई। वहीं 174 रोगियों को ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई है। वहीं स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कुल कोविड-19 पॉजिटिव मामलों की संख्या 2301 तक पहुंच गई है, जिसमें 156 ठीक हो चुके हैं या डिस्चार्ज कर दिए गए हैं। जबकि 56 लोगों की मौत हो चुकी है।

आगरा में 6 और कोरोना पॉजिटिव,  निजामुद्दीन मरकज से है लिंक

तबलीगी जमात के आयोजन में भाग लेने वाले छह और लोगों को आगरा में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया है।
शहर में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या अब बढ़कर 10 हो गई है। आगरा के जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने कहा, "आगरा से तबलीगी जमात की सभा में 28 लोग शामिल हुए। हमें छह लोगों की रिपोर्ट मिली है, जिनका परीक्षण पॉजिटिव रहा है।"

ओडिशा में तबलीगी जमात से जुड़े 19 लोग निगेटिव

तबलीगी जमात के मरकज से लौटनेे वाले 27 लोगों में से 19 लोगों को कोरोना निगेटिव पाया गया। राज्य स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने कहा, "तबलीगी जमात से जुड़े 27 व्यक्तियों का अब तक राज्य में पता लगाया जा चुका है, जिनमें से 19 व्यक्तियों का COVID 19 के लिए परीक्षण किया गया जो कि निगेटिव आया।"

राजस्थान में मरकज से जुड़े 7 और मामले

राजस्थान से सात और कोविड-19 के मामले सामने आए हैं, जिससे राज्य में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 140 हो गई है। शुक्रवार को राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने सूचित किया कि इन सात मामलों में से पांच दिल्ली में तबलीगी जमात कार्यक्रम में भाग लेने वाले कोरोना वायरस पॉजिटिव रोगियों के निकट संपर्क थे, जबकि उनमें से दो ने इस कार्यक्रम में भाग लिया था। पांच मामले टोंक से और शेष दो बीकानेर से बताए गए हैं। कोरोनावायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या अब राज्य में 140 है, जिसमें 2 इतालवी हैं और 16 दिल्ली में तबलीगी जमात के मरकज से जुड़े हैं।

ग्रेटर नोएडा में दो जमाती गिरफ्तार

जारचा पुलिस ने दिल्ली जमात में गए दो जमातियों को गिरफ्तार किया है। ये जमाती राजस्थान के अलवर फरार हो गए थे और राजस्थान से ट्रक से लिफ्ट लेकर ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे के रास्ते से देर रात ग्रेटर नोएडा के जारचा पहुचे थे। यहां ये जमाती एक शख्स के यहां रुके थे। लेकिन राजस्थान की अलवर पुलिस इन लोगों को लगातार ट्रेस कर रही थी। अलवर पुलिस के द्वारा इन लोगों की जानकारी मिलने पर जारचा पुलिस ने इन्हे पकड़ लिया, साथ ही शरण देने वाले को गिरफ्तार कर लिया है। फिलहाल सभी को क्वॉरेंटाइन कर दिया गया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement