Advertisement

कोरोना विश्वव्यापी महामारी घोषित, सभी विदेशी नागरिकों के लिए जारी वीजा 15 अप्रैल तक रद्द

कोरोना वायरस अब दुनिया भर के 100 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। दुनिया भर में 4,000 से ज्यादा लोगों की मौत...
कोरोना विश्वव्यापी महामारी घोषित, सभी विदेशी नागरिकों के लिए जारी वीजा 15 अप्रैल तक रद्द

कोरोना वायरस अब दुनिया भर के 100 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। दुनिया भर में 4,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इसके प्रकोप को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को इसे वैश्विक महामारी घोषित कर दिया। भारत में भी कोरोना वायरस संक्रमण के 60 से ज्यादा मामलों की पुष्टि हो चुकी है। एहतियातन भारत ने विदेश से आने वाले लोगों का वीजा 15 अप्रैल तक के लिए सस्पेंड कर दिया है। वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस खतरनाक वायरस से बचाव के लिए यूरोप पर नए यात्रा प्रतिबंधों की घोषणा की है।

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख ट्रेडोस एडनोम घेब्रेयेसिस ने कहा, “कोविड-19 को पैनडेमिक (विश्वव्यापी महामारी) माना जा सकता है। हमने पहले कभी नहीं देखा कि एक कोरोनावायरस से महामारी फैल सकती है। 121 देशों में अब तक 1,22,331 मामले सामने आ चुके हैं, वहीं 4,389 मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा प्रकोप चीन, इटली और ईरान में है”। 

वहीं भारत की बात करें तो देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमण के 60 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।  बुधवार को अकेले केरल में कोरोना वायरस संक्रमण के 8 नए मामलों की पुष्टि हुई है। अब तक महाराष्ट्र में 11 तो यूपी में भी 9 सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं। वायरस का संक्रमण रोकने के लिए सरकार ने 15 अप्रैल तक राजनयिकों, यूएन व अंतरराष्ट्रीय संगठनों से जुड़े लोगों, रोजगार के लिए जारी किए गए वीजा को छोड़कर सभी तरह के वीजा को 15 अप्रैल 2020 तक सस्पेंड कर दिया है।

15 अप्रैल तक सभी टूरिस्ट वीजा सस्पेंड

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि चीन, इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी से सीधे या इन देशों की 15 फरवरी के बाद यात्रा कर भारत आने वाले यात्रियों को कम से कम 14 दिनों तक अलग-थलग रखा जाएगा। मंत्रालय ने बताया कि ओसीआई कार्ड होल्डरों को दी गई वीजा फ्री ट्रैवल की सुविधायों को 15 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया गया है। यह 13 मार्च 2020 को प्रभावी होगा।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यूरोप पर लगाए यात्रा प्रतिबंध

ट्रंप ने टीवी पर अपने संबोधन में कहा कि यूरोप की सभी यात्राएं अगले 30 दिनों के लिए निलंबित कर दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि 'मजबूत मगर आवश्यक' प्रतिबंध ब्रिटेन पर लागू नहीं होंगे, जहां अभी तक इस वायरस के 460 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। अमेरिका में भी अब तक 38 लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में कोरोना वायरस के 1,135 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। ट्रंप ने कहा, 'इस वायरस से जुड़े नए मामलों को हमारे देश में प्रवेश करने से रोकने के लिए हम अगले 30 दिनों के लिए यूरोप से अमेरिका की सभी यात्रा को निलंबित कर देंगे। नए नियम शुक्रवार आधी रात से लागू हो जाएंगे।' ट्रंप ने ट्वीट किया, 'मीडिया को इसे एकता और ताकत के समय के रूप में देखना चाहिए। हमारे पास एक आम दुश्मन है, दुनिया का दुश्मन, कोरोना वायरस। हमें इसे जल्दी और सुरक्षित रूप से हरा देना चाहिए। अमेरिकी नागरिकों के जीवन और सुरक्षा से ज्यादा महत्वपूर्ण मेरे लिए कुछ भी नहीं है।'

देश में एयरपोर्टों पर अब तक 10 लाख से ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हवाईअड्डों पर अब तक 10,57,506 यात्रियों की जांच की जा चुकी है। वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप के बीच भारत ने मंगलवार को फ्रांस, जर्मनी और स्पेन के नागरिकों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी और उनके अब तक जारी नियमित और ई-वीजा को स्थगित कर दिया। आव्रजन ब्यूरो द्वारा मंगलवार देर रात जारी एक अधिसूचना में कहा गया, 'फ्रांस, जर्मनी और स्पेन के ऐसे नागरिकों, जिन्होंने अब तक देश में प्रवेश नहीं किया है, के लिए 11 मार्च या उससे पहले जारी सभी नियमित (स्टीकर)वीजा/ई-वीजा निलंबित किए जाते हैं।'

सरकार ने जारी की गाइडलाइन

भारतीय नागरिकों को सलाह दी गई है कि गैरजरूरी विदेशी यात्राएं न करें। यदि वे कहीं से भी यात्रा करके वापस लौटते हैं तो उन्हें कम से कम 14 दिन तक लोगों से अलग रखा जा सकता है। चीन, इटली, ईरान, कोरिया, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी में जो भी भारतीय या विदेशी यात्री 15 फरवरी तक रहे हों, उन्हें भारत आने पर कम से कम 14 दिन के लिए अलग मेडिकल निगरानी में रखा जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad