Advertisement

कोरोना का नया स्ट्रेन: ब्रिटेन से लौटे 20 लोगों में मिले लक्षण, मेरठ में दो साल की बच्ची संक्रमित

अब भारत में भी कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन दाखिल होता दिख रहा है। यूनाइटेड किंगडम से लौटे 20 यात्रियों...
कोरोना का नया स्ट्रेन: ब्रिटेन से लौटे 20 लोगों में मिले लक्षण, मेरठ में दो साल की बच्ची संक्रमित

अब भारत में भी कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन दाखिल होता दिख रहा है। यूनाइटेड किंगडम से लौटे 20 यात्रियों में अबतक कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पाया गया है। इससे पहले बीते दिन भी देश के अलग-अलग हिस्सों से 6 ऐसे ही मामले सामने आए थे। वहीं उत्तरप्रदेश के मेरठ में 2 साल की बच्ची में यह संक्रमण पाया गया।

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का प्रकोप फैला हुआ है। जिसके बाद भारत ने यूके से आने वाली फ्लाइट पर रोक लगा दी थी। हालांकि, बीते कुछ समय में यूके से जितने भी लोग लौटे हैं उनकी जांच की जा रही है। जो लोग कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं, उनकी जीनोम स्किवेंसिंग करके कोरोना के नए स्ट्रेन का पता लगाया जा रहा है।

मंगलवार को ही यूपी के मेरठ में दो साल की बच्ची में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला था। बच्ची का परिवार ब्रिटेन से लौटा था, जिसके बाद बच्ची सहित उसके माता-पिता कोरोना वायरस से संजरमित पाए गए थे। हालांकि, नया स्ट्रेन केवल दो साल की बच्ची में ही मिला है।


नए स्‍ट्रेन को लेकर सरकार ने सतर्कता दिखाते हुए इंग्लैंड से लौट रहे लोगों की जीनोम स्किवेंसिंग कराई थी। मंगलवार को इसकी रिपोर्ट जारी की गई। नए स्‍ट्रेन के बारे में बताया जा रहा है कि यह कोरोना वायरस से  करीब 70 प्रतिशत ज्‍यादा संक्रामक है।अब नए स्‍ट्रेन के केस मिलने के बाद सरकार और सतर्क हो गई है। वहीं बीते दिन ही स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा इस बात का आश्वासन दिया गया है कि कोरोना वैक्सीन इस स्ट्रेन पर भी कारगर है, ऐसे में घबराने की आवश्यकता नहीं है। भारत में पिछले लगभग एक महीने में तीस हजार के करीब लोग यूके से लौटे हैं, जिसमें से 100 से ज्यादा कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं। सभी को आइसोलेशन में रखा गया है और जीरोम स्किवेंसिंग की जा रही है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad