Advertisement

कोरोना वायरस: अधिकांश राज्यों में मॉल्स, थियेटर, स्कूल बंद; भारत में 151 संक्रमित

कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। भारत में जहां इससे अब तक तीन मौतें हो चुकी हैं। बुधवार...
कोरोना वायरस: अधिकांश राज्यों में मॉल्स, थियेटर, स्कूल बंद; भारत में 151 संक्रमित

कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। भारत में जहां इससे अब तक तीन मौतें हो चुकी हैं। बुधवार को देश के विभिन्न राज्यों से 14 नए मामले सामने आए। बेंगलुरु और यूपी से दो-दो तथा तेलंगाना में 6 नए मामले सामने आए हैं। अब यह संख्या बढ़कर 151 हो गई है जिसमें 126 भारतीय और 25 विदेशी नागरिक शामिल हैं। सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र के हैं, जहां 42 लोग कोरोना वायर से संक्रमित पाए गए हैं। दूसरे स्थान पर केरल है। देश के अधिकांश राज्यों में स्कूल, मॉल्स और थियेटर बंद कर दिए हैँ।

मुंबई में कल बंद रहेंगी 50 प्रतिशत दुकानें

एहतियात के मद्देनजर हरियाणा के गुरुग्राम में मॉल, थियेटर, बार और सार्वजनिक जगहों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। वहीं, मुंबई में कल से 50 प्रतिशत दुकानें, शॉपिंग सेंटर, बाजार इत्यादि बंद रहेंगे। सभी वार्ड अधिकारियों को अपने-अपने विभागों में आंशिक तालाबंदी प्रणाली लागू करने के निर्देश दिए गए हैं।

 यूरोप में मरने वालों की संख्या एशिया से ज्यादा

वहीं, यूरोप में इस वायरस की वजह से मरने वालों की संख्या एशिया से ज्यादा हो गई है। यूरोप के फ्रांस में अब तक 175 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं अब तक 7,730 संक्रमित लोग पाए गए है। आंकड़ों के मुताबिक एक हजार पीड़ितों की संख्या एक दिन में बढ़ गई। यूनाइटेड स्टेट में 105 लोगों की मौत हो चुकी है। इससे इतर लद्दाख में तैनात एक सेना के जवान को COVID-19 कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाया गया है। कोरोना के संक्रमितों की बढ़ती संख्या के बीच लोगों ने एहतिहातन कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। मोदी सरकार में मंत्री रहे और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सांसद सुरेश प्रभु ने खुद को आइसोलेट किया है। इससे पहले केंद्रीय संसदीय कार्य राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने खुद को होम क्वारंटाइन में रखने का फैसला किया था। 

इन राज्यों से आए ज्यादा मामले

महाराष्ट्र 42 मामलों के साथ सबसे खराब स्थिति वाला राज्य है, जिसके बाद केरल है, जहां 27 मामले हैं और उत्तर प्रदेश में 15 मामले दर्ज किए गए हैं। कर्नाटक में 11 मामले सामने आए हैं, जबकि राज्य में एक व्यक्ति की मौत हुई है; दिल्ली ने एक विदेशी नागरिक सहित नौ की रिपोर्ट की है। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख ने आठ मामले दर्ज किए, जबकि जम्मू और कश्मीर ने तीन मामले दर्ज किए। ओडिशा ने सोमवार को अपना पहला मामला दर्ज किया। बीमारी का इलाज होने के बाद कुल 14 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, विश्व स्तर पर, वायरस ने 184,000 से अधिक लोगों को संक्रमित किया है और 7500 से अधिक लोगों की मौत हुई है।

सुरेश प्रभु ने खुद को किया क्वॉरंटाइन

दूसरी ओर भाजपा सांसद सुरेश प्रभु ने 10 मार्च 2020 को दूसरी शेरपा की बैठक में भाग लेने के लिए सऊदी अरब की हालिया यात्रा से अपनी वापसी के बाद खुद को 14 दिनों के लिए आइसोलेट कर लिया है। हाल ही में वह उन्होंने साऊदी अरब से लौटने के बाद कोरोना वायरस के लिए टेस्ट कराया था। हालांकि, उनका रिजल्ट नकारात्मक आया था।  परीक्षण के बाद भी एहतियात के तौर पर वह अगले 14 दिनों के लिए अपने आवास पर खुद को अलग रखा है।

बता दें कि इनसे पहले त्रिरुवनंतपुरम में श्री चित्रा त्रिनूल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंस एंड टेक्नोलॉजी के एक डॉक्टर से संपर्क में आने के बाद मुरलीधरन ने ये फैसला लिया। ये डॉक्टर स्पेन से लौटे थे और पॉजिटिव टेस्ट से पहले 10 दिन तक अस्पताल में काम किया था। उन दिनों केंद्रीय राज्य मंत्री मुरलीधरन एक बैठक के दौरान उनके संपर्क में आए थे। रिपोर्ट की माने तो मंत्री ने अपने दिल्ली आवास में ही होम क्वैरैंटीन का फैसला किया है, हालांकि उन्होंने टेस्ट करवाया था जो निगेटिव आया है।

पुणे में एक और व्यक्ति कोरोना से संक्रमित

पुणे के जिलाधिकारी नवल किशोर राम ने कहा, पुणे में एक और शख्स कोरोना वायरस की चपेट में पाया गया है। शख्स फ्रांस और नीदरलैंड की यात्रा करके आया है। पुणे में पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 18 और महाराष्ट्र में 42 हो गई है।

सेना में कोरोना वायरस का पहला मामला

कोरोना वायरस ने भारतीय सेना में भी सेंध लगा दी है। सेना में कोरोना वायरस का पहला मामला लद्दाख में सामने अया है। लद्दाख में तैनात एक सेना के जवान को COVID 19 कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाया गया है। कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए सैनिक के पिता बीते दिनों ईरान से तीर्थयात्रा कर लौटे थे। बताया जा रहा है कि यह जवान जब छुट्टी पर अपने घर गया, तो पिता के संपर्क में आया और कोरोना वायरस से संक्रमित हो गया। टेस्ट के नतीजे आने के बाद जवान को अस्पताल में आइसोलेशन में रखकर इलाज किया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, बीमार सैनिक की पत्नी, बहन और अन्य परिवार जनों को भी क्‍वॉरेंटाइन किया गया है।

प्राइवेट लेबोरेटरी से मुफ्त जांच की अपील

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के डायरेक्टर जनरल डॉ. बलराम भार्गव ने कहा है कि अभी देश में इस वायरस का दूसरा चरण है। अभी तीसरा चरण नहीं आया है। इसके कुल चार चरण हैं। तीसरा चरण कम्युनिटी ट्रांसमिशन है। यह उम्मीद है कि यहां ऐसा नहीं होना चाहिए। डॉ. भार्गव ने प्राइवेट लेबोरेटरी संस्थानों से अपील की है कि कोरोना वायरस की जांच मुफ्त में करें।

डॉ. बलराम भार्गव ने वायरस के चरण को लेकर कहा, "यह इस बात पर निर्भर करता है कि हम अपनी आंतरिक सीमाओं को कितनी मजबूती से बंद करते हैं। हालांकि सरकार ने इसको लेकर बेहतर कदम उठाए हैं। लेकिन यह नहीं कह सकते कि हमारे यहां कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं होगा। यदि कम्युनिटी ट्रांसमिशन होता है तो फिर हम तीसरे चरण में आ जाएंगे।" उन्होंने कहा है कि हम वर्तमान में लेबोरेटरी के विस्तार में लगे हुए है। अब तक कुल 72 लेबोरेटरी तैयार किए जा चुके हैं। साथ ही हमारे पास अभी 49 लेबोरेटरी ऐसे है जिनका परीक्षण इस सप्ताह के अंत तक शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि हम स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ लगातार संपर्क में हैं। इसमें सरकारी लेबोरेटरी जैसे सीएसआईआर, डीआरडीओ, डीबीटी, सरकारी मेडिकल कॉलेज भी शामिल हैं। डॉ. भार्गव ने कहा कि उच्च गुणवत्ता वाले प्राइवेट लेबोरेटरी के भी लगातार संपर्क में है जिनकी मान्यता एनएबीएल से प्राप्त है। आगे उन्होंने कहा है कि एक मिलियन टेस्टिंग किट ‘प्रोब्स’ उपलब्ध कराए गए है जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से एक मिलियन और टेस्टिंग किट उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement