Advertisement
Home देश भारत कोरोना ने फिर बढ़ाई चिंताएं: भारत में ओमिक्रोन के मामले 150 के पार, इस शहर में मिले सबसे ज्यादा केस

कोरोना ने फिर बढ़ाई चिंताएं: भारत में ओमिक्रोन के मामले 150 के पार, इस शहर में मिले सबसे ज्यादा केस

आउटलुक टीम - DEC 20 , 2021
कोरोना ने फिर बढ़ाई चिंताएं: भारत में ओमिक्रोन के मामले 150 के पार, इस शहर में मिले सबसे ज्यादा केस
कोरोना वायरस
आउटलुक टीम

देश में कोविड 19 के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के मामले बढ़ते जा रहे हैं। अब इससे संक्रमित लोगों की तादाद 153 हो गई है। बीते दिन महाराष्ट्र ने छह और गुजरात में क्रमशः कोरोनावायरस के नए संस्करण के चार और मामले दर्ज किए गए।

केंद्र और राज्य के अधिकारियों के अनुसार, 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मामलों की संख्या- महाराष्ट्र (54), दिल्ली (22), राजस्थान (17) और कर्नाटक (14), तेलंगाना (20), गुजरात (11) में ओमाइक्रोन मामलों का पता चला है। केरल (11), आंध्र प्रदेश (1), चंडीगढ़ (1), तमिलनाडु (1) और पश्चिम बंगाल (1)।

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि छह व्यक्ति रविवार को महाराष्ट्र में कोरोनोवायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित पाए गए , जिससे राज्य में ऐसे मामलों की संख्या बढ़कर 54 हो गई।

जबकि इनमें से दो रोगियों का तंजानिया की यात्रा का इतिहास था, दो अन्य इंग्लैंड से और एक मध्य पूर्व से लौटा था। इनमें से पांचों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है।

बयान में कहा गया कि एक अन्य मरीज पुणे के जुन्नार का एक पांच वर्षीय लड़का है, जो जुन्नार के दुबई यात्रियों का करीबी संपर्क है। राज्य के 54 मामलों में से 22 मुंबई में पाए गए हैं। गुजरात में, एक 45 वर्षीय एनआरआई और एक किशोर लड़का जो यूके से आया था, सूरत की एक महिला जो हाल ही में दुबई गई थी और एक तंजानियाई नागरिक ओमिक्रोन संस्करण के नए मरीज हैं।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने रविवार को कहा कि एनआरआई भारतीय ने 15 दिसंबर को यूके से आने के तुरंत बाद अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर किए गए आरटी-पीसीआर परीक्षण में कोरोनावायरस संक्रमण के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।आणंद जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एम टी छारी ने कहा, "आदमी का नमूना बाद में ओमिक्रॉन संस्करण से संक्रमित पाया गया।" उनका अहमदाबाद से राज्य के आणंद शहर पहुंचने का कार्यक्रम था। डॉ छारी ने कहा, "लेकिन, उनके कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद, उन्हें हवाई अड्डे से अहमदाबाद के सिविल अस्पताल ले जाया गया। मरीज वर्तमान में अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में ठीक हो रहा है।"

अधिकारी ने कहा कि उनके सह-यात्रियों और अन्य संपर्कों ने वायरल संक्रमण के लिए नेगेटिव परीक्षण किया है।

गांधीनगर के नगर आयुक्त धवल पटेल ने कहा कि यूके से लौटने के बाद गांधीनगर के एक 15 वर्षीय लड़के में ओमिक्रोन संस्करण का भी पता चला था। राजकोट कलेक्टर अरुण महेश बाबू ने कहा कि जंजीबार और दार-एस-सलाम के रास्ते अहमदाबाद पहुंचे तंजानिया के नागरिक को हवाई अड्डे पर किए गए आरटी-पीसीआर परीक्षण में नेगेटिव पाया गया। हालांकि, जब राजकोट पहुंचने पर उनका फिर से परीक्षण किया गया, तो उन्हें 15 दिसंबर को पॉजिटिव पाया गया।

उन्होंने कहा, "रविवार को उनके नमूने की जीनोमिक सिक्वेंसिंग ने उन्हें ओमिक्रोन संस्करण से संक्रमित होने की पुष्टि की।"

स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि सूरत की महिला अपने दो बेटों के साथ दुबई गई थी और 5 दिसंबर को लौटी थी। 13 दिसंबर को, दुबई वापस जाते समय, उसने सूरत हवाई अड्डे पर किए गए आरटी-पीसीआर परीक्षण में कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।

उसके बेटे और बेटी सहित उसके सभी संपर्कों ने वायरस के लिए नेगेटिव परीक्षण किया है। शनिवार को, महाराष्ट्र ने आठ और मामले दर्ज किए थे, तेलंगाना की टैली आठ से बढ़कर 20 हो गई, जबकि कर्नाटक और केरल ने क्रमशः छह और चार मामले दर्ज किए। अधिकारियों ने कहा कि कर्नाटक में शनिवार को दर्ज किए गए छह मामलों में से एक यूके का यात्री था, जबकि पांच अन्य दक्षिण कन्नड़ जिले के दो शैक्षणिक संस्थानों में से थे। बता दें कि ओमिक्रोन को पहली बार 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में रिपोर्ट किया गया था, भारत के इस भारी रूप से उत्परिवर्तित संस्करण के पहले दो मामले कर्नाटक में 2 दिसंबर को पाए गए थे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से

Advertisement
Advertisement