Advertisement

देश में अब तक कोरोना के 7,598 मामलों की पुष्टि, 246 लोगों की मौत, महाराष्ट्र में 108 ने गंवाई जान

देश में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। अब संक्रमितों का आंकड़ा 7,000 के करीब पहुंच गया है...
देश में अब तक कोरोना के 7,598 मामलों की पुष्टि, 246 लोगों की मौत, महाराष्ट्र में 108 ने गंवाई जान

देश में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। अब संक्रमितों का आंकड़ा 7,000 के करीब पहुंच गया है जबकि मौतों की संख्या भी 200 से अधिक हो गई है। covid19india.org के मुताबिक, देश में अब तक 7.598 मामलों की पुष्टि हुई है। जबकि इस संक्रमण से 246 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घण्टे में 33 लोगों की मौत हुई है। जबकि 678 नए मामले सामने आये हैं। अब देश में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 6.761 हो गई है। इसमें 6,588 सक्रिय मामले हैं। जबकि, 714 डिस्चार्ज हो चुके हैं और 206 लोगों की मौत हो चुकी है।

भारत में कोरोना के सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र, तमिलनाडु और दिल्ली में सामने आए हैं। जहां महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1.574 हैं वहीं तमिलनाडु में संक्रमितों की संख्या 911 और नौ लोग जान गंवा चुके हैं। कोरोना के कारण देश में सबसे अधिक मौतें महाराष्ट्र में हुई है। यहां 108 लोगों की जान इस वायरस से गई है। महाराष्ट्र में 211 नए मामले सामने आए हैं।

दिल्ली में 900 से ज्यादा मरीज, 14 की मौत

राजधानी दिल्ली में भी कोरोना लगातार पांव पसार रहा है। यहां शुक्रवार को 183 नए मामले रिपोर्ट हुए हैं। इसके साथ ही राजधानी में मरीजों की कुल संख्या 903  पहुंच गई है और पिछली 24 घंटे में दो लोगों की मौत हुई है। दिल्ली में कोरोना से अब तक 14 लोगों की मौत हुई है। साथ ही कुल 26 मरीज ठीक भी हो गए हैं।

मुंबई में एक दिन में दस की मौत

बीएमसी के मुताबिक, आज मुंबई में कोविड-19 के 218 नए मामले आए हैं और 10 लोगों की मौत हुई है। मुंबई में इसी के साथ संक्रमित लोगों की संख्या 993 हो गई है और 64 लोगों की मौत हुई है।

हरियाणा में 176 मामले

हरियाणा में पांच और लोग नोवेल कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं जिसके बाद राज्य में कोविड-19 से ग्रस्त कुल रोगियों की संख्या 176 हो गयी है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार तीन नये मामले अंबाला से आये हैं और एक-एक मामले सोनीपत तथा पंचकूला से दर्ज किये गये हैं। इस समय राज्य में 141 मरीजों का इलाज चल रहा है और 18 को अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है। राज्य में कोरोना वायरस से दो रोगियों की मृत्यु हो चुकी है। बुलेटिन के अनुसार अब तक राज्य में कोरोना वायरस के लिए 3,496 नमूनों की जांच की गयी है, जिनमें से 2,443 मामलों में संक्रमण नहीं होने की पुष्टि हुई है। इसमें कहा गया कि संक्रमण के पुष्ट मामलों की संख्या 161 है, वहीं 892 नमूनों की रिपोर्ट का इंतजार है। बुलेटिन के मुताबिक हरियाणा में कोरोना वायरस के कुल मामलों में 10 विदेशी नागरिक हैं, वहीं 64 लोग अन्य राज्यों से आये हैं। राज्य में सबसे बुरी तरह प्रभावित जिलों में गुड़गांव, नूह, पलवल और फरीदाबाद हैं जहां क्रमश: 32, 38, 28 और 28 मामले कोविड-19 के हैं।

बिहार में कोरोना के मामले बढ़कर हुए 60

बिहार के सिवान जिले में शुक्रवार को कोरोना वायरस के दो नए मामले सामने आने के बाद प्रदेश में कोविड-19 के मामलों की संख्या बढ़कर अब 60 हो गयी है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के दो नए मामले सामने आए। इनमें 10 साल की एक लड़की और 28 वर्षीय एक युवक है, जो सिवान के रधुनाथपुर प्रखण्ड के पंजवार गांव का है। उन्होंने बताया कि ये दोनों भी ओमान से आने के बाद संक्रमित पाए गए व्यक्ति के सम्पर्क में आए थे। ओमान से आए उक्त व्यक्ति के संपर्क में आने से उनके परिवार अथवा पंजवार गांव के 23 लोग संक्रमित पाए गए हैं। गौरतलब है कि पंजवार गांव का एक व्यक्ति ओमान से 22 मार्च को अपने गांव आया था जो कि तीन अप्रैल को जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था । संजय ने बताया कि बिहार के मुख्य सचिव ने रघुनाथपुर प्रखंड के पंजवार गांव में लॉकडाउन को पूरी तरह से लागू किए जाने के लिए सारण आयुक्त और पुलिस उपमहानिरीक्षक को सिवान में कैंप करने का निर्देश दिया है। बिहार में अब तक कोरोना वायरस के 5,152 संदिग्ध मरीजों के नमूने लिए गए हैं। बिहार में कोविड-19 संक्रमित 15 मरीज अब तक ठीक भी हो चुके हैं। वहीं कतर से आए एक व्यक्ति की जान जा चुकी है।

राजस्थान में 57 नए मामलों की पुष्टि

राजस्थान में कोरोना के 57 नए मामले सामने आए हैं। इसमें जयपुर में 15, जोधपुर में 8, बांसवाड़ा में 12, जैसलमेर में 8, झालावाड़ में 3, अलवर-भरतपुर-कोटा में एक-एक मामले सामने आए हैं। अब पूरे प्रदेश में मरीजों की संख्या 520 हो गई है।

गुरुग्राम के नौ इलाके सील

यूपी और दिल्ली की तर्ज पर हरियाणा के गुरुग्राम के 9 इलाकों को सील कर दिया गया है। गुरुग्राम प्रशासन ने कोविड 19 हॉटस्पॉट के रूप में 9 जगहों को चिन्हित किया है जिसके बाद बीमारी फैलने से रोकने के लिए इन इलाकों को पूरी तरह सील किया गया है।

गुजरात में 116 नए मामले

गुजरात में कोरोना के 116 नए मामले सामने आए हैं। इसमें अहमदाबाद से 55, वडोदरा से 37,, सूरत से 3, भावनगर से 4, पटान से 6, राजकोट, गांधीनगर से एक-एक, भरूच से सात, कच्छ से दो मामले हैं। 

असम में पहली मौत

कोरोना वायरस से असम में आज पहली मौत हुई। सिलचर मेडिकल कॉलेज में 65 वर्षीय बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया है। वह सऊदी अरब से लौटे थे। असम में कोरोना के कारण मौत का यह पहला मामला है।

धारावी में पांच और मामले

बीएमसी के अनुसार, मुंबई के धारावी में कोविड-19 से पांच और लोग संक्रमित पाए गए, इनमें से दो निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

राजस्थान में एक और बुजुर्ग की मौत

राजस्थान में कोरोना वायरस से संक्रमित 65 वर्षीय बुजुर्ग महिला की मौत हो गयी। अधिकारियों ने बताया कि एसएमएस अस्पताल में भर्ती महिला की बृहस्पतिवार शाम मौत हो गई। उन्होंने बताया कि यह महिला उसी रामगंज इलाके की रहने वाली थी जहां जयपुर शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक मामले आए हैं। इस इलाके में बीते कई दिनों से बेमियादी कर्फ्यू लगा है।
एक अधिकारी ने बताया, ‘‘जयपुर के रामगंज से 65 साल की एक महिला को बुधवार को एसएमएस अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। उन्हें निमोनिया के साथ साथ उच्च रक्तचाप की शिकायत थी। वह कोरोना संक्रमित थीं और उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया था। उनकी बृहस्पतिवार को मौत हो गयी।’’ जयपुर के रामगंज इलाके में कोरोना वायरस संक्रमण से यह पहली और शहर में दूसरी मौत है। इससे पहले पांच अप्रैल को गलता घाट के एक व्यक्ति की मौत हो गयी थी। इसके साथ ही राज्य में इस संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या आठ हो गयी है।

जम्मू में महिला की मौत

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर जिले में 61 वर्षीय महिला की कोरोना वायरस से मौत हो गई जिसके बाद प्रदेश में संक्रमण से मरने वालों की संख्या चार पहुंच गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। यह केंद्रशासित प्रदेश के जम्मू क्षेत्र में संक्रमण से हुई पहली मौत है। पिछली तीन मौतें कश्मीर में हुई थीं। सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल ने ट्वीट किया कि महिला पहले से ही बीमार थी और उसके गठिया से पीड़ित होने की सूचना मिली थी। उन्होंने बताया कि उसके संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है।


पंजाब में मास्क पहनना अनिवार्य

पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर राज्य में मास्क पहनना गुरुवार को अनिवार्य कर दिया।
मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने अपने फेसबुक पेज पर यह घोषणा की। सिंह ने गुरुवार शाम फेसबुक पर पोस्ट किया, ‘‘पंजाब में अब मास्क पहनना अनिवार्य है। स्वास्थ्य सचिव लोगों के लिये एक विस्तृत परामर्श जारी कर रहे हैं। जब भी आप किसी आपात स्थिति में या आवश्यक वस्तुओं के लिये घर से बाहर निकलें मास्क पहना करें। ’’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad