Advertisement

मंगलवार को कोरोना वायरस के मामले कम सामने आए, मलेरिया की दवा के निर्यात पर रोक

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच भारत में इसके रोकथाम के लिए प्रयास तेज हो गए हैं। हालांकि फिलहाल देश...
मंगलवार को कोरोना वायरस के मामले कम सामने आए, मलेरिया की दवा के निर्यात पर रोक

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच भारत में इसके रोकथाम के लिए प्रयास तेज हो गए हैं। हालांकि फिलहाल देश में कोरोना मरीजों की संख्या 562 हो गई है, जिसमें से 11 लोगों की मौत हो चुकी है। लेकिन कल यानी मंगलवार को कोरोना के सिर्फ 64 नए मामले सामने आए, जबकि सोमवार को 99 मामले आए थे। वहीं, इस बीच भारत सरकार ने मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात पर रोक लगा दी है।

मंगलवार को मामलों में कमी

आंकड़ों के मुताबिक, रविवार को देश भर में कोरोना के 397 मामले सामने आए थे, जिसमें 7 की मौत और 29 ठीक हो गए थे। सोमवार को यह आंकड़ा बढ़कर 496 हो गया, इसमें 10 लोगों की मौत शामिल है। जबकि 44 लोग ठीक हो गए थे। मंगलवार को आंकड़े में बढ़ोतरी हुई यानी 64 नए मरीज आए। वहीं इस दिन किसी की मौत नहीं हुई।

ये है राज्यों की स्थिति

कोरोना के आंध्र प्रदेश में 7, बिहार में 4, छत्तीसगढ़ में 1, चंडीगढ़ में 6, दिल्ली में 29, गुजरात में 35, हरियाणा में 30, हिमाचल प्रदेश में 2, जम्मू-कश्मीर में 7, कर्नाटक में 41, केरल में 105, लद्दाख में 13, मध्य प्रदेश में 9, महाराष्ट्र में 107, मणिपुर में 1, ओडिशा में 2, पुदुचेरी में 1, पंजाब में 29, राजस्थान में 32, तमिलनाडु में 18, तेलंगाना में 39, उत्तर प्रदेश में 35,उत्तराखंड में 5 और पश्चिम बंगाल में 9 मामले सामने आए हैं।

मलेरिया की दवा के निर्यात पर रोक

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (hydroxychloroquine) दवा को कोरोना के संभावित इलाज में इस्तेमाल करने की घोषणा के बाद भारत सरकार ने इसके निर्यात पर रोक लगा दी है। यह दवा मलेरिया के उपचार में भी काम आती है। दरअसल, ट्रंप के ऐलान के बाद दुनिया भर में इस दवा की मांग बढ़ गई है।
इसके अलावा भारत सरकार ने भी COVID-19 रोगियों का इलाज करते समय संक्रमण से निपटने के लिए स्वास्थ्य देखभाल करने वाले लोगों को नियमित तौर पर इस दवा को लेने के लिए कहा है। लिहाजा विदेशी व्यापार महानिदेशालय द्वारा बुधवार को जारी एक बयान के अनुसार, निर्यात मौजूदा अनुबंधों को पूरा करने तक सीमित रहेगा, इसके अलावा मानवीय आधार पर केस-बाय-केस निर्यात की अनुमति दी जा सकती है। बता दें कि ट्रंप ने महामारी से लड़ने के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा को व्यापक रूप से उपलब्ध कराने के लिए कहा है, उन्होंने इसे कोरोना को हराने के लिए 'गेम चेंजर' का नाम दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad