Advertisement

कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना नेताओं ने राजभवन के अधिकारियों को सौंपा विधायकों का समर्थन पत्र

महाराष्ट्र की राजनीतिक परिदृश्य लगातार बदलती जा रही है। अब कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना ने सरकार बनाने के...
कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना नेताओं ने राजभवन के अधिकारियों को सौंपा विधायकों का समर्थन पत्र

महाराष्ट्र की राजनीतिक परिदृश्य लगातार बदलती जा रही है। अब कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना ने सरकार बनाने के लिए न्योता दिए जाने की मांग की है। इन दलों का कहना है कि मौजूदा सरकार के पास पर्याप्त संख्या नहीं है। तीनों दल के नेताओं ने सभी विधायकों के समर्थन का शपथ पत्र राजभवन के अधिकारियों को सौंप दिया है। इस दौरान एनसीपी विधायक दल के नेता जयंत पाटिल, शिवसेना विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे और कांग्रेस दल के 2 वरिष्ठ नेता यहां मौजूद थे।

राजभवन में पत्र सौंपने के बाद शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने कहा, “हमने राज्यपाल को 162 विधायकों के समर्थन का पत्र दिया है। लोकतंत्र में केवल बहुमत संख्या महत्व रखती है। हम चाहते हैं कि 23 नवंबर को गठित अल्पमत सरकार को इस्तीफा दे देना चाहिए क्योंकि वे बहुमत साबित नहीं कर सकते हैं। बहुमत वालों को मौका दिया जाना चाहिए।”

एनसीपी नेता जयंत पाटिल ने कहा कि आज सुबह 10 बजे,  शिंदे, थोराट, चव्हाण, राउत, आजमी, केसी पाडवी और मैंने एनसीपी की ओर से राज्यपाल को एक पत्र देकर 162 विधायकों की ताकत दिखाई। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में वर्तमान सरकार का गठन झूठे कागजात और दस्तावेजों के आधार पर किया गया है।

शनिवार की सुबह अजित पवार के भाजपा से हाथ मिला लेने के बाद राजनेताओं की ओर से अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। एनसीपी का कहना है कि उनके 52 विधायक लौट आए हैं जबकि एक विधायक संपर्क में है। वहीं शिवसेना और कांग्रेस भी सरकार बनाने को लेकर आश्वस्त नजर आ रही हैं। राजभवन पहुंचने से पहले शिवसेना विधायक दल नेता के एकनाथ शिंदे, एनसीपी विधायक दल नेता जयंत पाटिल और महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष बालासाहेब थोरात के बीच एक संयुक्त बैठक हुई। इस बैठक में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को विधायकों का शपथ पत्र सौंपने पर फैसला लिया गया।

अपने-अपने विधायकों को बचाने में जुटी पार्टियां

सरकार गठन को लेकर विधायकों की खरीद फरोख्त के भी आरोप लग रहे हैं। ऐसे  में सभी पार्टियां अपने अपने विधायकों की निगरानी कर रही हैं। एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना ने अपने विधायकों को मुंबई में तीन लग्जरी होटल में रखा है वहीं विपक्षी गठबंधन ने बहुमत का दावा किया है। पुलिस ने कहा कि खरीद-फरोख्त के किसी भी प्रयास को खत्म करने के लिए होटलों के बाहर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

हमारे 52 विधायक वापस आए: एनसीपी

हाल के घटनाक्रम के बाद एनसीपी नेता नवाब मलिक ने बताया कि 52 विधायक शरद पवार के नेतृत्व वाली पार्टी में वापस आ गए हैं। मलिक ने कहा, "पार्टी के 52 विधायक हमारे पास वापस आ गए हैं, एक और हमारे संपर्क में है।"

शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के पास 165 विधायक: संजय राउत

शिवसेना नेता संजय राउत ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के 165 विधायक हैं। अगर राज्यपाल के समक्ष परेड कराया जाता है तो हम दस मिनट में बहुमत साबित कर देंगे।’’

भाजपा ने 170 विधायकों के समर्थन का किया दावा

भाजपा के आशीष शेलार ने कहा कि फडणवीस के पास 170 से अधिक विधायकों का समर्थन है और भाजपा सदन के पटल पर बहुमत साबित करेगी। उन्होंने विस्तार से जानकारी नहीं दी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad