Advertisement

दिल्ली-यूपी समेत उत्तर भारत में अभी और सताएगी हाड़कंपा देने वाली ठंड, जानें मौसम का मिजाज

उत्तर भारत के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है। उत्तर प्रदेश, बिहार,...
दिल्ली-यूपी समेत उत्तर भारत में अभी और सताएगी हाड़कंपा देने वाली ठंड, जानें मौसम का मिजाज

उत्तर भारत के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है। उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, उत्तराखंड समेत कई राज्यों में ठिठुरन भरी सर्दी ने लोगों की परेशानियां बढ़ा रखी है। इस बीच आईएमडी ने कहा कि उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में शीत लहर की स्थिति शनिवार के बाद धीरे-धीरे समाप्त होने की संभावना है, जबकि उत्तर पश्चिम, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में 2 से 4 फरवरी तक बारिश होने की आशंका जताई जा रही है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा, "अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है और उसके बाद धीरे-धीरे 4-6 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी।"

उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में 2 फरवरी तक अधिकतम तापमान 3-5 डिग्री सेल्सियस बढ़ने और उसके बाद गिरने की संभावना है। अगले चार दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में सतही हवाएं (15-25 किमी प्रति घंटे की गति) तक चलेंगी।

अगले 3 दिनों के दौरान पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है और उसके बाद 2-4 डिग्री सेल्सियस गिर जाएगा। इसी तरह, अगले दो दिनों के दौरान गुजरात में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव और उसके बाद 2-4 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना नहीं है।

अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की स्थिति बन सकती है और इसके बाद इसमें कमी आएगी। अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में ठंड के दिन रहने की संभावना है और उसके बाद इसमें कमी आएगी।

अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग इलाकों में गंभीर शीत दिवस की स्थिति बन रही है। उसके बाद धीरे-धीरे कम हो सकती है।

आईएमडी ने इस घटना को ठंड और बारिश के लिए पश्चिमी विक्षोभ की उपस्थिति के लिए जिम्मेदार ठहराया। "मध्य क्षोभमंडल में एक ट्रफ रेखा चलती है और मध्य क्षोभमंडल में एक ट्रफ के रूप में एक ताजा कमजोर पश्चिमी विक्षोभ है, जो पूर्व-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा और 1 फरवरी तक जम्मू-कश्मीर-लद्दाख को अलग-अलग वर्षा/बर्फबारी के साथ प्रभावित करेगा।" आईएमडी ने कहा, "एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ और इसके प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण के 2 फरवरी से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की बहुत आशंका है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad