Advertisement

किसान आंदोलन: केंद्र ने भेजा नया प्रस्ताव; हड़ताल खत्म करने पर आज होगा फैसला

संयुक्त किसान मोर्चा ने बुधवार को कहा कि उनकी लंबित मांगों पर केंद्र के संशोधित मसौदा प्रस्ताव की...
किसान आंदोलन: केंद्र ने भेजा नया प्रस्ताव; हड़ताल खत्म करने पर आज होगा फैसला

संयुक्त किसान मोर्चा ने बुधवार को कहा कि उनकी लंबित मांगों पर केंद्र के संशोधित मसौदा प्रस्ताव की लेकर आम सहमति बन गई है और अब वह आंदोलन के भविष्य की रूपरेखा को तय करने के लिए गुरुवार को बैठक करेगी। जबकि उसके नेताओं ने इसे लेकर सरकारी लेटरहेड पर औपचारिक संचार की मांग की थी।

किसानों के एक छत्र निकाय के सूत्रों ने संकेत दिया कि एक बार यूनियनों को सरकार से सहमत नए मसौदा प्रस्ताव पर औपचारिक संचार प्राप्त होने के बाद, पिछले 26 नवंबर को दिल्ली के तीन सीमा बिंदुओं सिंघू, गाजीपुर और टिकरी पर शुरू हुआ किसान आंदोलन जल्द ही समाप्त हो जाएगा।

किसान नेता और एसकेएम कोर कमेटी के सदस्य गुरनाम सिंह चढूनी ने कहा कि लंबित मांगों पर केंद्र सरकार की ओर से पहले का मसौदा उन्हें स्वीकार्य नहीं था, जिसके बाद बुधवार को केंद्र से एक नया प्रस्ताव प्राप्त हुआ। एसकेएम सूत्रों के मुताबिक, भेजे गए ताजा प्रस्ताव में स्पष्ट किया गया है कि सरकार एमएसपी पर समिति में एसकेएम सदस्यों को शामिल करेगी और उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और हरियाणा की सरकारें किसानों के खिलाफ मामलों को तत्काल प्रभाव से वापस लेने पर सहमत हो गई हैं। दिल्ली में किसानों के खिलाफ दर्ज मुकदमे भी वापस लिए जाएंगे।

एसकेएम ने अपनी कोर कमेटी की बैठक के बाद एक बयान में कहा, "सरकार के नए प्रस्ताव पर सहमति बन गई है। अब, सरकार के लेटरहेड पर हस्ताक्षर किए गए एक औपचारिक संचार की प्रतीक्षा है। एसकेएम आज दोपहर 12 बजे सिंघू सीमा पर फिर से बैठक करेगा, इसके बाद औपचारिक निर्णय लेने के लिए मोर्चों को उठाने के लिए।"

एक संवाददाता सम्मेलन में, चढूनी ने कहा कि आंदोलन वापस लेने पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है और वे गुरुवार की बैठक के बाद आंदोलन को स्थगित करने के बारे में फैसला करेंगे। उन्होंने कहा कि हम अपनी मांगों को लेकर सरकार से सहमत हैं।

एसकेएम ने एमएसपी पर कानूनी गारंटी, आंदोलन के दौरान दर्ज किसानों के खिलाफ दर्ज मामलों को वापस लेने और आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिजनों को मुआवजे सहित किसानों की लंबित मांगों के संबंध में केंद्र के साथ बातचीत के लिए पांच सदस्यीय पैनल का गठन किया था।

एसकेएम की पांच सदस्यीय समिति का हिस्सा रहे युद्धवीर सिंह ने कहा, 'गेंद अब सरकार के पाले में है और कल (गुरुवार) अंतिम फैसला लिया जाएगा।' मंगलवार को एसकेएम ने सरकार के प्रस्ताव में कुछ बिंदुओं पर स्पष्टीकरण की मांग की थी, जिसमें किसानों के खिलाफ "फर्जी" मामलों को वापस लेने के लिए निर्धारित पूर्व शर्त भी शामिल थी।

एसकेएम सूत्रों ने बताया कि केंद्र की ओर से भेजे गए ताजा प्रस्ताव में यह भी स्पष्ट किया गया है कि राज्यों से एमएसपी पर फसलों की खरीद में कमी नहीं की जाएगी।

किसान नेताओं ने कहा कि प्रस्ताव में केंद्र ने उन्हें सूचित किया है कि हरियाणा और उत्तर प्रदेश आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिवार के सदस्यों को मुआवजा देने पर सहमत हुए हैं।

एसकेएम के सूत्रों के अनुसार, यह भी स्पष्ट किया गया कि जब तक सरकार एसकेएम के साथ किसानों को प्रभावित करने वाले प्रावधानों पर चर्चा नहीं करती, तब तक बिजली संशोधन विधेयक संसद में पेश नहीं किया जाएगा। केंद्र ने किसानों को सूचित किया कि पराली जलाने को पहले ही अपराध से मुक्त कर दिया गया है।

लखीमपुर खीरी कांड को लेकर केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी को कैबिनेट से हटाने की उनकी मांग के बारे में पूछे जाने पर युद्धवीर सिंह ने कहा, "हम तब तक कुछ नहीं कह सकते जब तक हमें केंद्र का पत्र नहीं मिल जाता।"

बुधवार को एसकेएम की बैठक में, प्रतिभागियों ने कुन्नूर में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत और अन्य को श्रद्धांजलि देने के लिए दो मिनट का मौन रखा।

दिन की शुरुआत एसकेएम की पांच सदस्यीय अधिकार प्राप्त समिति द्वारा किसानों की लंबित मांगों पर विचार-विमर्श करने के लिए और केंद्र के एक नए मसौदा प्रस्ताव पर किसानों के निकाय को विरोध को समाप्त करने की अपील करने के लिए भेजा गया था।

एसकेएम की महत्वपूर्ण बैठक से पहले, किसान नेता योगेंद्र यादव ने कहा कि वे तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ साल भर से चल रहे किसान आंदोलन में एक "निर्णायक क्षण" पर पहुंच गए हैं। यादव ने संवाददाताओं से कहा, "लंबी सुरंग के अंत में आशा की एक किरण उभरी है।" किसान नेता और एसकेएम कोर कमेटी के सदस्य दर्शन पाल ने कहा कि संशोधित मसौदा सुबह किसानों को प्राप्त हुआ था जिसमें सरकार ने एसकेएम के सुझाव के अनुसार कुछ बिंदुओं को हटा दिया और कुछ जोड़ दिया।

पाल ने कहा, "एसकेएम ने सर्वसम्मति से संशोधित मसौदे को स्वीकार कर लिया है। हमें सरकार से एक पत्र के रूप में इस संशोधित मसौदे की जरूरत है। एसकेएम केंद्र का पत्र प्राप्त करने के बाद गुरुवार दोपहर 12 बजे फिर से बैठक करेगा। उसके बाद एक निर्णय किया जाएगा।"

पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के किसान पिछले साल 26 नवंबर से राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर तीन कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।विरोध करने वाले किसानों की मुख्य मांगों में से एक, तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए 29 नवंबर को संसद में एक विधेयक पारित किया गया था। लेकिन गतिरोध प्रदर्शनकारियों के साथ जारी रहा और मांग की कि सरकार उनकी अन्य मांगों को पूरा करे जिसमें एमएसपी पर कानूनी गारंटी और किसानों के खिलाफ मामले वापस लेना शामिल है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement