Advertisement

कोरोना वायरस: केंद्र की राज्य सरकारों को चिट्ठी, कहा- 'वेंटिलेटर्स की उपलब्धता रखें, ऑक्सीजन की सप्लाई में न आए कमी'

चीन समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस के केस डराने लगे हैं। इसी बीच भारत सरकार भी अलर्ट मोड पर...
कोरोना वायरस: केंद्र की राज्य सरकारों को चिट्ठी, कहा- 'वेंटिलेटर्स की उपलब्धता रखें, ऑक्सीजन की सप्लाई में न आए कमी'

चीन समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस के केस डराने लगे हैं। इसी बीच भारत सरकार भी अलर्ट मोड पर है। देश में कोविड19 के केस बढ़ने के बाद केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मेडिकल ऑक्सीजन, वेंटिलेटर समेत अस्पतालों में जरूरी जीवन रक्षक उपकरण की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कहा है। इसको लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से राज्यों को पत्र भी लिखा गया है।

केंद्र के पत्र में कहा गया है कि हालांकि, देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बेहद धीमी है और स्थिति काबू में है। इसके बावजूद हमें आने वाली चुनौती के लिए पहले से ही तैयार रहना चाहिए। केंद्र ने कहा है कि राज्य सरकारें सभी अस्पतालों में नियमित और कार्यात्मक मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई सुनिश्चित करें। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि ऑक्सीजन प्लांटों को पूरी तरह से कार्यात्मक रखा जाए और उनकी जांच के लिए नियमित मॉक ड्रिल भी आयोजित की जाए।

केंद्र सरकार की ओर से जारी किए गए निर्देशों में कहा गया है कि राज्य स्तर पर ऑक्सीजन कंट्रोल रूम को फिर से सक्रिय किया जाए और ऑक्सीजन से संबंधित मुद्दों और चुनौतियों को त्वरित समाधान किया जाए। इसके अलावा दैनिक ऑक्सीजन की मांग और खपत की भी निगरानी करने का निर्देश जारी किया गया है।

केंद्र ने कहा है कि आगामी चुनौती से निपटने के लिए सभी राज्य सरकारें अस्पतालों में लाइफ सपोर्ट सिस्टम जैसे- वेंटीलेटर्स की व्यवस्था को दुरुस्त करें। इसके अलावा ऑक्सीजन सिलेंडर और उनकी रीफिलिंग के लिए बैकअप स्टोरेज की व्यवस्था करने को भी कहा गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडविया ने शनिवार को बताया कि चीन, जापान, हांगकांग, बैंकॉक और दक्षिण कोरिया से भारत आने वाले लोगों का RT-PCR टेस्ट अनिवार्य होगा। इन यात्रियों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाए जाने पर उन्हें क्वारंटाइन किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement