Advertisement

भ्रष्टाचार और धोखाधड़ी के मामले में सीबीआई की 19 राज्यों के 110 जगहों पर छापेमारी

भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई करते हुए सीबीआई देशभर के 110 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी कर रही है। सीबीआई...
भ्रष्टाचार और धोखाधड़ी के मामले में सीबीआई की 19 राज्यों के 110 जगहों पर छापेमारी

भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई करते हुए सीबीआई देशभर के 110 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी कर रही है। सीबीआई ने भ्रष्टाचार, आपराधिक मिसकंडक्ट और हथियारों की अवैध तस्करी वगैरह के खिलाफ 30 ताजा मामले दर्ज किए हैं।

जानकारी के मुताबिक, देश के 19 राज्यों और केंद्र शासित राज्यों में छापेमारी हो रही है। बता दें कि सीबीआई इन दिनों बड़े पैमाने पर छापेमारी अभियान चला रही है। इससे पहले सीबीआई ने 2 जुलाई को भी 18 शहरों में 50 जगहों पर छापे मारे थे।

इससे पहले 6 जुलाई को सीबीआई ने बर्खास्त आयकर आयुक्त संजय कुमार श्रीवास्तव के नोएडा स्थित आवास और कार्यालय पर छापेमारी की थी। हाल में सरकार ने अनुचित लाभ हासिल करने के लिए संजय को कथित तौर पर पिछली तारीख में अपील आदेश पारित करने के लिए बर्खास्त कर दिया था। छापेमारी अभियान शुक्रवार की सुबह को शुरू हुआ और शनिवार तक दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में 13 स्थानों पर छापेमारी हुई थी जिसमें संजय का पंडारा रोड स्थित आवास और नोएडा कार्यालय भी शामिल है।

2 जुलाई को 50 ठिकानों पर हुई थी छापेमारी

वहीं 2 जुलाई को सीबीआई ने देशभर में 18 शहरों के 50 ठिकानों पर छानबीन की थी। इस मामले में 14 मामले दर्ज किए गए। अधिकारियों ने बताया था कि सभी मामले 640 करोड़ रुपए के फंड डायवर्जन से जुड़े हैं। सीबीआई की 12 टीमों ने दिल्ली, मुंबई, लुधियाना, ठाणे, वलसाड़, पुणे, पलानी, गया, गुरुग्राम, चंडीगढ़, भोपाल, सूरत और कोलार सहित कुछ शहरों में छापेमार कार्रवाई की थी।

अब तक दो लाख करोड़ रुपए से ज्यादा रिकवर

वित्त मंत्री सीतारमण ने 1 जुलाई को लोकसभा में बताया था कि वित्तीय वर्ष 2018-19 में पब्लिक सेक्टर बैंकों में हुए धोखाधड़ी मामलों की संख्या 739 रही, जो कि पिछले वित्तीय वर्ष में 1,545 थी। बैंकों ने बीते पांच सालों में कानूनी कार्रवाई के जरिए एनपीए के तौर पर 2 लाख 6 हजार 586 करोड़ रुपए रिकवर किए। उन्होंने एक दूसरे सवाल के जवाब में कहा- बीते दो वित्तीय वर्ष में देशभर में एटीएम से पैसे निकाले जाने के मामलों की कुल संख्या 11,816 थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement