Advertisement
Home देश भारत CBI ने नौकरी के बदले जमीन घोटाले में दाखिल की चार्जशीट; लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी व 14 अन्य को बनाया आरोपी

CBI ने नौकरी के बदले जमीन घोटाले में दाखिल की चार्जशीट; लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी व 14 अन्य को बनाया आरोपी

आउटलुक टीम - OCT 07 , 2022
CBI ने नौकरी के बदले जमीन घोटाले में दाखिल की चार्जशीट; लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी व 14 अन्य को बनाया आरोपी
CBI ने नौकरी के बदले जमीन घोटाले में दाखिल की चार्जशीट, लालू प्रसाद, राबड़ी देवी व 14 अन्य को बनाया आरोपी
file photo
आउटलुक टीम

सीबीआई ने पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद, उनकी पत्नी राबड़ी देवी और 14 अन्य के खिलाफ रेलवे में उनके कार्यकाल के दौरान कथित तौर पर जमीन के बदले रोजगार घोटाले के सिलसिले में शुक्रवार को चार्जशीट दाखिल की है। लालू प्रसाद यादव के परिवार के अन्य सदस्यों को जांच के दायरे में रखा है। ये घोटाला 2004 से 2009 के बीच हुआ था तब लालू प्रसाद यादव यूपीए सरकार में रेल मंत्री थे।

सीबीआई ने कहा कि प्रसाद की बेटी मीसा भारती और रेलवे के एक पूर्व महाप्रबंधक को भी हाल ही में सीबीआई की विशेष अदालत में दायर आरोपपत्र में आरोपी बनाया गया है। केंद्रीय एजेंसी ने 23 सितंबर, 2021 को रेलवे में कथित भूमि-के-नौकरी घोटाले से संबंधित प्रारंभिक जांच दर्ज की थी, जिसे 18 मई को एक प्राथमिकी में बदल दिया गया था।

एजेंसी के अनुसार, उम्मीदवारों को कथित तौर पर रेलवे अधिकारियों द्वारा "अनुचित जल्दबाजी" में आवेदन करने के तीन दिनों के भीतर समूह डी पदों पर विकल्प के रूप में नियुक्त किया गया था और बाद में, "व्यक्तियों ने स्वयं या उनके परिवार के सदस्यों ने अपनी जमीन हस्तांतरित कर दी थी"।

यह हस्तांतरण राबड़ी देवी और बेटियों मीसा भारती और हेमा यादव के नाम पर किया गया था। एजेंसी ने आरोप लगाया है कि पटना में करीब 1.05 लाख वर्ग फुट जमीन प्रसाद के परिवार के सदस्यों ने विक्रेताओं को नकद भुगतान कर अधिग्रहित की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से

Advertisement
Advertisement